उत्तर प्रदेश में उगाया गया 18.5 फीट ऊंचा गन्ना

399

बागपत : गन्ने की ऊंचाई सामान्य तौर पर 9 से 12 फीट तक होती है। लेकिन बागपत जिले के बावली गांव के एक किसान के खेत में 18.5 फीट का गन्ना खड़ा है। सामान्य से काफी ऊंचाई होने के कारण किसान की कमाई बढ़ गई है। इस गन्ने की एक और खासियत है।

बागपत जिले के बावली गांव के किसान अमरपाल तोमर ने कहा कि उन्होंने इसके लिए गन्ने की खेती करने की पद्धति में बदलाव किया है। उन्होंने कहा कि वे अपनी खेती में रासायनिक उर्वरकों का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते और साल में प्रति हेक्टेयर 180 किलो डीएपी और 312 किलो की दर से एनपीके डालते हैं। इसके अलावा वे हर साल 48 बुग्गी गोबर की खाद प्रयोग करते हैं। फिलहाल उनके खेत में कोसा-0238 तथा 69014 प्रजाति की अगेती और पछेती फसल खड़ी है।

अमरपाल ने कहा कि वे अपने दस बीघा जमीन में गन्ने की खेती करते हैं। उनके खेत में सालाना 1812 क्विंटल गन्ने का उत्पादन होता है जबकि पूरे बागपत में औसतन 832 क्विंटल ही गन्ने का उत्पादन होता है। उन्होंने कहा कि गत साल उनके खेत में 19 फीट का गन्ना खड़ा हुआ था और उससे उन्हें प्रति हेक्टर 5.88 लाख रुपए की आमदनी हुई जबकि बागपत में औसत आमदनी 2.70 लाख रुपए थी।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here