वैज्ञानिक जल्द करेंगे कोरोना वैक्सीन की घोषणा: इजरायली मीडिया का दावा

267

यरूशलेम: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायल के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने नए कोरोनोवायरस (COVID-19) के इलाज की दवा (वैक्सीन) बनाने की दिशा में एक बड़ी कामयाबी हासिल की है, जिसका ऐलान बहुत जल्द ही किया जाएगा।

इज़राइली अखबार हारेत्ज ने मेडिकल सूत्रों के हवाले से गुरुवार को बताया कि इज़राइल के प्रधानमंत्री कार्यालय की देखरेख में संचालित इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च के वैज्ञानिकों को कोरोनावायरस के जैविक तंत्र और इसकी खासियतों को समझने में अहम कामयाबी मिली है जिसमें इसके इलाज की दवा बनाने, वायरस के पीड़ितो के लिए एंटीबॉडी का उत्पादन करने तथा वायरस का वैक्सीन बनाने की बेहतर क्षमता मौजूद है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस पूरी प्रक्रिया को कई परीक्षणों और प्रयोगों की श्रृंखला से गुजारने की जरूरत है, जिसमें कई महीनों का समय लग सकता है। हालांकि इस अखबारी रिपोर्ट की पुष्टि इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने नहीं की है।

रक्षा मंत्रालय ने अखबार को बताया कि जैविक संस्थान को अब तक कोरोनोवायरस के लिए वैक्सीन खोजने या परीक्षण किट विकसित करने के प्रयासों में कोई सफलता नहीं मिली है। इसमें समय लगेगा। और जब भी ऐसा कुछ होगा, तो इसे एक क्रमबद्ध तरीके से किया जाएगा। जैविक संस्थान एक विश्व-प्रसिद्ध अनुसंधान और विकास एजेंसी है, जो अनुभवी शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों पर बहुत ज्ञान और अवसंरचना के साथ निर्भर करता है। संस्थान में 50 से अधिक अनुभवी वैज्ञानिक काम कर रहे हैं जो शोध और वायरस के लिए एक चिकित्सा उपाय विकसित करने के काम में जुटे हुए हैं।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here