धोखाधड़ी का मामला : चीनी मिल के अध्यक्ष के 10 ठिकानों पर ईडी की छापेमारी

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

मुंबई : चीनी मंडी

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को रत्नाकर गुट्टे के कार्यालयों पर छापा मारा, जो कथित रूप से करोड़ों के किसान फसल ऋण धोखाधड़ी मामले में शामिल हैं। गुट्टे महाराष्ट्र में भाजपा के सहयोगी, राष्ट्रीय समाज पार्टी (आरएसपी) के सदस्य हैं, और विजय गुट्टे के पिता है, जिन्होंने फिल्म ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ का निर्देशन किया था, जो पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के दो कार्यकाल के बारे में थी।

यह मामला गंगाखेड शुगर एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड (जीएसईपीएल) द्वारा, जिसके अध्यक्ष गुट्टे हैं, “फर्जी और मृत किसानों” की पहचान का उपयोग करने से संबंधित है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुंबई और परभणी जिले में 10 स्थानों पर छापे मारे। गुट्टे के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। आरोप यह है कि, 328 करोड़ रुपये की राशि को गंगाखेड शुगर एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड विभिन्न बैंकों द्वारा ‘फसल ऋण’ के रूप में दिए गए ऋणों को उन्होंने अपने 23 अलग-अलग संबंधित खातों में बांट दिया था।

10,000 किसानों के जाली दस्तावेज़ पर उठाया कर्जा…
जीएसईपीएल ने आंध्र प्रदेश बैंक, यूको बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, सिंडिकेट बैंक, रत्नाकर बैंक से फसली ऋण ’की आड़ में लगभग 10,000 किसानों के आधार पर ऋण लिया। ” ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एजेंसी ने गंगाखेड पुलिस, परभणी द्वारा दर्ज एक प्राथमिकी के आधार पर जीएसईपीएल और अन्य के खिलाफ पीएमएलए के तहत जांच शुरू की थी। जीएसईपीएल के अध्यक्ष और निदेशकों और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था।

ऐसे दिया था धोखाधड़ी को अंजाम…
2012 से जुलाई 2017 तक, गुट्टे और उनके कर्मचारियों ने ‘फसली ऋण’ लेने के लिए 10,000 किसानों के फोटो और अन्य जाली दस्तावेज बनाए थे। इसके अलावा, किसानों के नाम पर फर्जी बचत खाते बनाए गए और जीएसईपीएल ने फर्जी दस्तावेज प्रस्तुत किए, जिसके आधार पर फसल ऋण मंजूर किए गए। अधिकारी ने कहा, आरोपी रत्नाकर गुट्टे, अध्यक्ष, निदेशक मंडल, कृषि अधिकारी और जीएसईपीएल के कर्मचारी विभिन्न बैंकों द्वारा मंजूर किए गए ऋणों को छीनने के लिए आपराधिक साजिश में शामिल हुए, जिसमें बैंक अधिकारी और उसके कर्मचारी भी शामिल थे। जांच के दौरान, एजेंसी ने पाया कि स्वीकृत फसल ऋण राशि किसानों के फर्जी बचत खातों में जमा की गई थी और उसी दिन इसे जीएसईपीएल के चालू खाते में स्थानांतरित कर दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here