कोल्हापुर जिले में 125 टन प्रति हेक्टेयर गन्ना उत्पादकता अभियान

126

कोल्हापुर: जिले में गन्ना उत्पादन बढ़ाने के लिए कृषि विभाग द्वारा तीन वर्षीय मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा। इस मास्टर प्लान के माध्यम से गन्ने का उत्पादन 125 टन प्रति हेक्टेयर बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। इस संदर्भ में बैठक मंत्री सतेज पाटिल की मौजूदगी में हुई। इस अवसर पर जिला कलेक्टर राहुल रेखावार, जिला परिषद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संजय चव्हाण, संभागीय कृषि संयुक्त संचालक एवं रामेती प्राचार्य उमेश पाटिल, जिला कृषि अधिकारी वाकुरे आदि उपस्थित थे।

जिला कलेक्टर राहुल रेखावार ने कहा कि, प्रति हेक्टेयर कम उपज वाले गांवों के किसानों को उचित मार्गदर्शन की जरूरत है। इसके लिए चीनी मिलों को पहल करनी चाहिए। उमेश पाटिल ने कहा कि, कोल्हापुर, सांगली और सतारा गन्ने की सबसे अधिक पैदावार के लिए सबसे अनुकूल जिले हैं। इन तीनों जिलों की औसत गन्ना उत्पादकता 100 टन प्रति हेक्टेयर से भी कम है। यदि विभिन्न उपाय किए जाएं तो 125 टन प्रति हेक्टेयर प्राप्त करना संभव है।

गन्ना उत्पादन बढ़ाने के लिए गन्ना उत्पादकों को कृषि प्रणाली में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता है।जिले में 125 टन गन्ना उत्पादकता वृद्धि अभियान को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए जिला वार्षिक योजना से 1 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here