जमैका में गन्ना किसानों को 200 मिलियन डॉलर की मदद का ऐलान

191

किंग्सटन (जमैका):  कैरिबियन देश जमैका की सरकार ने यहां की सेंट थॉमस स्थित गोल्डन ग्रोव चीनी मिल के बंद होने से प्रभावित गन्ना किसानों को 200 मिलियन डॉलर की सहायता देने का ऐलान किया है।

कृषि मंत्री ऑडली शॉ ने बताया कि सेंट थॉमस क्षेत्र के प्रभावित गन्ना किसानों की मदद के लिए पहले सरकार से 50 मिलियन डॉलर की मांग की गई थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 80 मिलियन डॉलर किया गया। लेकिन अब सरकार ने प्रभावित गन्ना किसानों की मदद के लिए 200 मिलियन डॉलर का पैकेज़ देने को मंजूरी दे दी है। किसान इस धन का इस्तेमाल नई फसलें उगाने के लिए करेंगे। बता दें कि त्रस्त गोल्डन ग्रोव शुगर फैक्ट्री को 2009 में चीनी उत्पादक कंपनी सेप्रोड ने खरीदा था लेकिन लगातार घाटा होने की वजह से इसे जुलाई 2019 में बंद कर दिया गया, जिससे क्षेत्र के किसानों को भारी नुकसान हुआ।

मंत्री ने कहा कि किसानों को कुछ हफ्तों या महीनों का खर्च चलाने के पैसे देने से समस्या का समाधान नहीं होगा, बल्कि इस 200 मिलियन डॉलर को खेतों में खर्च किया जाएगा ताकि किसान फिर से अपने पैरों पर खड़े हो सकें। पैकेज का अधिकांश हिस्सा किसानों को अन्य फसलें उगाने में मदद के तौर पर दिया जाएगा, जिसमें लागत, खाद, बीज, पालतू पशु और खेती में होनेवाले अन्य खर्च शामिल हैं। शॉ ने कहा कि इस पैकेज से गन्ना काटने वाले मजदूरों को भी लाभ पहुंचेगा।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here