28 हजार किसानों को मिली सम्मान निधि की पहली किस्त

699

 

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

वाराणसी, 25 फरवरी (UNI) प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत रविवार को वाराणसी के 28384 किसानों को 2000 रुपये की पहली किस्त मिल गयी है।

आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि गोरखपुर में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योजना को शुरू करते ही यहां के किसानों के बैंक खातों में पहली किस्त के दो-दो हजार रुपये भेज दिये गये। उन्होंने बताया कि किसानों के खातों में कुल पांच करोड़ 66 लाख 96 हजार रुपए स्थानांतरित किये गये हैं।

उन्होंने बताया कि वाराणसी जनपद के 30235 किसानों ने इस योजना के तहत आवेदन किया था और इनमें से विभिन्न कारणों से 1887 आवेदन अस्वीकार कर दिये गए।

गौरतलब है कि इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने दो हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसानों को सालाना कुल छह हजार रुपये तीन समान किस्तों में देने का प्रावधान किया है।

उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय स्तर पर सदर के तहसील किसानों का मुख्य कार्यक्रम चांदपुर के कलेक्ट्री फॉर्म स्थित किसान भवन के अलावा पिंडरा एवं राजातालाब तहसील मुख्यालयों पर आयोजित किये गये। इन सभी जगह आठ विकास खंडों के 10-10 चयनित किसानों को लाभार्थी प्रमाण पत्र भी दिये गये।

कृषि उप निदेशक कार्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में काशी विद्यापीठ ब्लॉक के 10 चयनित किसानों को रोहनियां विधानसभा के विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह द्वारा किसानों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

एक अधिकारी ने बताया कि लगभग एक लाख 42 हजार 500 से अधिक किसान ऑनलाइन पंजीकृत किये गए हैं। इनमें से 1 लाख 15 हजार 720 किसानों के आंकड़े परीक्षण करने के बाद संबंधित विभागों को भेज दिये गए हैं।

इस अवसर पर जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह, संयुक्त कृषि निदेशक अखिलेश चंद्र शर्मा, उप निदेशक डॉ राजीव कुमार समेत अनेक गणमान्य लोग एवं बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे। कार्यक्रम स्थलों पर एलईडी स्क्रीन के जरिये गोरखपुर में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के सीधा प्रसारण की व्यवस्था की गई थी। श्री मोदी का भाषण सुन रहे किसानों ने बार-बार तालियां बजायीं और मोदी-मोदी एवं भारतीय जनता पार्टी जिंदाबाद के नारे लगाये।

डाउनलोड करे चीनीमंडी न्यूज ऐप:  http://bit.ly/ChiniMandiApp  

SOURCEChiniMandi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here