कोल्हापुर डिवीजन की 32 चीनी मिलों का सॉफ्ट लोन के लिए प्रस्ताव

794

 

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

कोल्हापुर : चीनी मंडी

कोल्हापुर डिवीजन की 32 चीनी मिलों ने सॉफ्ट लोन के लिए चीनी आयुक्त कार्यालय को प्रस्ताव भेजा है। आयुक्त कार्यालय ने इन प्रस्ताव के जांच के बाद बैंकों को पत्र भेजे हैं। सॉफ्ट लोन मिलने के बाद किसानों को अगले 15 दिनों में एफआरपी की रकम मिलने की संभावना है।

कोल्हापुर और सांगली जिले में 36 मिलों की पेराई लगभग पूरी हो चुकी है। कोल्हापुर जिले के शिरोल तालुका में गुरुदत्त सहित, हातकनंगले तालुका में पंचगंगा चीनी मिल का पेराई अभी भी चल रहा है। अन्य सभी मिलों की पेराई खत्म हो चुकी है। चूंकि चीनी उद्योग संकट में है, इसलिए कई सारी मिलों ने एकमुश्त एफआरपी के बजाय एफआरपी को दो-तीन किश्तों मे तोड़ दिया है।

अधिकांश मिलों ने 2300 रुपये प्रति टन की पहली किस्त दे दी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चीनी की कीमतों में गिरावट आई है। एफआरपी चुकाने के लिए मिलों को प्रति टन 500 रूपये अब भी कम पड रहे है। इस पृष्ठभूमि पर, केंद्र सरकार के खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने बैंकों को उद्योगों को सॉफ्ट लोन प्रदान करने के लिए नोटिस जारी किया है।

जिन चीनी मिलों ने मौजूदा चीनी सीजन में एकमुश्त एफआरपी राशि के 25% दिया है, उन्हें सॉफ्ट लोन मिलेगा। इसी तरह, पिछले सीझन में मिलों द्वारा उत्पादित 10.55 प्रतिशत सफेद चीनी पर 3100 रुपये प्रति क्विंटल ऋण दिया जाएगा। इस ऋण का ब्याज केंद्र और राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा। लेकिन इस ऋण के लिए, मिलों को सारी जानकारी चीनी आयुक्त को भेजने की आवश्यकता है। कोल्हापुर डिवीजन की 32 चीनी मिलों ने सॉफ्ट लोन के प्रस्ताव भेजे हैं। चीनी आयुक्तों के प्रमाणीकरण के बाद बैंकों को सॉफ्ट लोन मिलेगा। चीनी आयुक्त ने मिलों को प्रमाणपत्र देना शुरू कर दिया है। बैंकों ने प्रमाणित उद्योगों को सॉफ्ट लोन देने के लिए कार्यवाही शुरू कर दी है।

साढ़े चार हजार करोड रूपये एफआरपी का भुगतान…

कोल्हापुर डिवीजन की 58 मिलों में से 36 मिलों ने, 31 मार्च तक किसानों के खातों में 4584 करोड़ रुपये जमा किए हैं। अभी भी 1,312 करोड रूपये एफआरपी का भुगतान बाकी है। जिले के डालमिया, जवाहर, दत्त शिरोल, गुरु दत्त, घोरपड़े और अन्य मिलों ने पूरी एफआरपी जमा करना शुरू कर दिया है। चूंकि सॉफ्ट लोन के लिए कुल एफआरपी का 25% किसान के खाते में जमा करने का नियम है। 

डाउनलोड करे चीनीमंडी न्यूज ऐप:  http://bit.ly/ChiniMandiApp

SOURCEChiniMandi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here