दुकान मालिक जमाखोरी मामले में गिरफ्तार: 900 बोरा चीनी और अन्य आवश्यक खाने की वस्तुऐ जब्त

1445

नई दिल्ली: गुरुग्राम के जिला अधिकारियों ने बीते शुक्रवार को शहर के एक होलसेल स्टोर पर छापा मारा और बड़ी मात्रा में खाद्यान्नों की जमाखोरी करने और उन्हें उच्च कीमतों पर बेचने के आरोप में दुकान के मालिक के खिलाफ FIR दर्ज की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दुकानदार ने गुरुग्राम के सेक्टर 29 स्थित अपने दुकान में 25,000 किलोग्राम चावल, कई हज़ार किलोग्राम चीनी, और अन्य आवश्यक खाने की वस्तुओं की जमाखोरी किये हुए था। अधिकारियों ने इसे जब्त कर लिया है।

जिला प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार इस दुकानदार के खिलाफ उन्हें शिकायत मिली थी कि वह मौजूदा 21-दिवसीय देशव्यापी लोकडाउन के दौरान जीवनावश्यक चीजों को मूल्य से ऊंची कीमत पर बेच रहा था। इस शिकायत के आधार पर जिला खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के विभाग की एक छह सदस्यीय टीम ने दुकान का दौरा किया और दुकान मालिक से खाद्य अनाज की मात्रा के बारे में पूछा।

जिला खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के विभाग की नियंत्रक मोनिका मलिक ने कहा कि दुकान मालिक ने हमें पूछने पर दुकान में उपलब्ध स्टॉक के बारे में हमें गलत जानकारी दी। दुकान मालिक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार दुकानदार के पास 16 बोरा काला चना, 14 बोरा लाल मसूर, 16 बोरा मूंग दाल, 50 बोरा गेहूं का आटा आदि थे। लेकिन जब हमने अपनी जाँच शुरू की, तो दुकान के पीछे दो गोदामों में बड़े स्टॉक छिपे पाए गए।

हिंदुस्तान टाइम्स के रिपोर्ट के मुताबिक, जांच टीम ने 1,000 बोरे से ज्यादा विभिन्न किस्मों के चावल, 150 बोरा दाल, 220 बोरा गेहूं के आटे, 900 बोरा चीनी, खाना पकाने के तेल के विभिन्न ब्रांडों के जब्त किए गए। चीनी के जब्त किए गए प्रत्येक बैग का वजन 25 किलोग्राम था।

मलिक ने कहा कि हमने दुकान को सील कर दिया है, और आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 (The Essential Commodities Act,1955) के तहत FIR दर्ज की है। हम थोक विक्रेताओं और खुदरा विक्रेताओं को सावधान कर रहे हैं कि वे खाद्य पदार्थों को जमा न करें, नहीं तो उन्हें अधिनियम के तहत बुक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम कीमतों पर जांच रखने के लिए नियमित छापेमारी करते रहेंगे। ‘

उनके अनुसार, मास्क और सैनिटाइटरों की होर्डिंग करने वालों पर नजर रखने के लिए भी एक पांच सदस्यीय टीम बनाई गई है।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here