मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति द्वारा राष्ट्रीय शर्करा संस्थान के कार्यकलापों की समीक्षा बैठक की गयी

109

साध्वी निरंजन ज्योति, माननीय राज्य मंत्री, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण तथा ग्रामीण विकास, भारत सरकार द्वारा आज राष्ट्रीय शर्करा संस्थान, कानपुर के कार्यकलापों की समीक्षा बैठक की गयी। संस्थान के निदेशक द्वारा माननीय मंत्री महोदया को संस्थान के द्वारा शिक्षण, अनुसन्धान एवं परामर्श के क्षेत्र मे किये जा रहे कार्यो की जानकारी दी गयी। संस्थान के निदेशक प्रो नरेंद्र मोहन ने बताया कि गत वर्षों मे संस्थान की वैश्विक स्तर पर पहचान बनी है। संस्थान को कैमरून एवं इंडोनेशिया से वहां की चीनी मिलों मे कार्यरत तकनिकी कर्मियों हेतु ट्रेनिंग प्रोग्राम चलने हेतु अनुरोध प्राप्त हुए हैं जिसके सम्बन्ध मे एक प्रस्ताव मंत्रालय को अनुमोदन हेतु भेजा गया है। साथ ही नाइजीरिया से भी वहां के चीनी उद्योग के मास्टर प्लान की प्रोग्रेस का परिक्षण करने हेतु सहयोग माँगा गया है।

माननीय राज्य मंत्री, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण तथा ग्रामीण विकास, भारत सरकार ने संस्थान के कार्य कलापों पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा की संस्थान ग्रामीण अंचलों के विद्यार्थियों मे संस्थान के पाठ्क्रमों का प्रचार करने के साथ साथ कुछ अल्प अवधि के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करे ताकि संस्थान द्वारा विकसित तकनीकों पर आधारित छोटे एवं कुटीर उद्योग स्थापित हों जिससे रोजगार के नए अवसर बने तथा ग्रामीण क्षेत्रों का विकास हो सके। उन्होंने गन्ना किसानो को नयी प्रजातियों एवं वैज्ञानिक विधियों से गन्ना उत्पादन के बारे मे जागरूक करने पर भी जोर दिया।

संस्थान मे लम्बे समय से रिक्त पदों के सम्बन्ध उन्होंने चिंता व्यक्त करते हुए आश्वासन दिया की मंत्रालय स्तर पर इस विषय पर त्वरित कार्यवाही की जाएगी।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here