गन्ना भुगतान: चीनी मिलों पर की जाएगी कार्रवाई

280

मेरठ: गन्ना किसानों के भुगतान न करने वाली डिफॉल्टर चीनी मिलों को गन्ना अधिकारी ने नोटिस भेजा है। नोटिस में कहा गया है कि यदि उन्होंने तुरंत इसका भुगतान नहीं किया तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। कई चीनी मिलों ने किसानों के बकाये को शत-प्रतिशत चुका दिया है लेकिन अभी भी कई मिलें हैं जिन्होंने काफी कम फीसदी भुगतान किया है। उधर, राज्य के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने कहा कि राज्य की 95 प्रतिशत गन्ने का भुगतान हो चूका है।

गौरतलब है राज्य में गन्ने की पेराई शुरु हो चुकी है। मेरठ में तीन चीनी मिलों ने अब तक पूरा भुगतान नहीं चुकाया है। गन्ना अधिकारी के मुताबिक गत वित्तीय साल 2018-19 के दौरान जिन चीनी मिलों ने किसानों का बकाया नहीं चुकाया, केवल उन्हें ही नोटिस जारी किया गया है।

प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, मवाना ग्रुप की दो चीनी मिलें और किनौनी चीनी मिल ने पूरा भुगतान नहीं किया है। चीनी मिलों के भुगतान नहीं करने से किसानों में भारी निराशा है। उन्हें पारिवारिक दिक्कतों के साथ अपने पैसे पाने के लिए मजबूरन आंदोलन और घेऱाव करना पड़ता है। किसानों का यह भी कहना है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी किसानों की समस्याओं को सुलझाने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं, लेकिन चीनी मिलें उनकी नहीं सुन रही।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here