गन्ना आयुक्त ने आकाशीय बिजली से बचने तथा बचाव के उपायों के सम्बन्ध में जारी की एडवाइजरी

1759

लखनऊ: प्रदेश के आयुक्त, गन्ना एवं चीनी श्री संजय आर. भूसरेड्डी ने वर्षा-ऋतु के समय आकाशीय बिजली से बचाव हेतु प्रदेश के सभी परिक्षेत्रीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि गन्ना कृषकों तथा विभाग के कर्मचारियों को गूगल प्ले स्टोर से Damini: Lightning Alert Mobile App डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करें।

इस सम्बन्ध में और अधिक जानकारी प्रदान करते हुये श्री भूसरेड्डी ने बताया कि Damini: Lightning Alert Mobile App को इंडियन इन्स्टिट्यूट ऑफ ट्रापिकल मैट्रोलॉजी, पुणे द्वारा विकसित किया गया है। यह मोबाइल एप्प गूगल प्ले स्टोर पर निःशुल्क उपलब्ध है। इस एप्प पर रजिस्ट्रेशन करने एवं लोकेशन डालने पर यह एप्प उस स्थान पर आकाशीय बिजली गिरने की संभावना की सूचना समय रहते ही मोबाइल पर प्रदर्शित कर देता है। जिससे उपयोगकर्ता समय रहते सुरक्षित स्थान पर पहुँच सकते हैं। यह एप्प उपयोगकर्ता को बचाव के तरीकों के सम्बन्ध में भी सूचना प्रदान करता है।

आकाशीय बिजली से बचने हेतु जारी दिशा-निर्देशों के प्रचार-प्रसार के लिए भी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। इन दिशा-निर्देशों में गन्ना कृषकों को आकाशीय बिजली से बचने के लिए खुले खेतों, पेड़ों के नीचे, पहाड़ी इलाकों, चट्टानों का उपयोग न करने की सलाह दी गयी है तथा यह भी बताया गया है कि वर्षा ऋतु के समय बिजली गिरने के दौरान जमीन पर सपाट लेटने से बचें। इस एडवाइजरी में गन्ना किसानों तथा विभागीय कार्मिकों को वर्षा ऋतु में बिजली गिरने के समय तालाब, झील तथा बिजली का संचालन करने वाली वस्तुओं से दूर रहने का सुझाव भी दिया गया है तथा यह भी बताया गया है कि आकाशीय बिजली गिरने के समय धातुओं के बर्तन न धोयें तथा स्नान इत्यादि करने से भी बचें।

गन्ना आयुक्त ने यह भी बताया कि आकाशीय बिजली के तूफान के दौरान बिजली के उपकरण या तार वाले फोन का उपयोग न करें एवं बिजली की गरज के दौरान पानी भरे खेत में न रहें तथा बिजली गिरने के दौरान यदि कोई व्यक्ति खुले स्थान पर फंस जाता है और आस-पास कोई छुपने का स्थान न हो तो ऐसी स्थिति में अपने दोनों हाथों को अपने कानों पर रखें, नीचे की तरफ थोड़ा कम अर्थात उकडू झुकें तथा सुनिश्चित करें कि आपके दोनों पैरों की एड़ी आपस में छू रही हो।

दामिनी: लाइटनिंग अलर्ट मोबाइल ऐप यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here