अम्फान के बाद अब हिका तूफान का खतरा

12795

नई दिल्ली : पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में कहर बरसाने वाले ‘अम्फान’ चक्रवाती तूफान के बाद अब हिका तूफान का खतरा मंडरा रहा है। ‘अम्फान’ ने पहले ही काफ़ी तबाही मचाई है, कई लोगों को अपनी जान भी गवानी पड़ी है, अब कोरोना संकट के बीच हिका के दस्तक की खबरों ने परेशानी और बढ़ा दी है। बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ के बाद अब महाराष्ट्र और गुजरात के समुद्र तट पर हिका चक्रवात का खतरा मंडरा रहा है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिसके कारण 2-3 जून को महाराष्ट्र और गुजरात के समुद्री तट से चक्रवाती तूफान टकरा सकता है।

आपको बता दे, महाराष्ट्र और गुजरात में चक्रवाती तूफान का यह खतरा ऐसे वक्त सामने आया है जब दोनों राज्य कोरोना से लड़ रहे है और अगर ऐसे समय में तूफान का सामना राज्यों के लिए थोड़ा कठिन हो सकता है।

मौसम विभाग ने बताया है कि यह तूफान गुजरात के द्वारका ओखा और मोरबी से टकराता हुआ, कच्छ की ओर जा सकता है। मौसम विभाग ने कहा है कि जब ये चक्रवात जमीन से टकराएगा उस समय हवा की गति 120 किलोमीटर रहेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, आधिकारिक तौर पर इस तूफान का नामकरण नहीं किया गया है। ऐसा तब तक नहीं किया जाता है जब तक कि निम्न दबाव का क्षेत्र साइक्लोनिक तूफान में तब्दील नहीं होता है। लेकिन यह ‘हिका’ नाम से प्रसिद्ध हो रहा है। यदि अरब सागर में बना निम्न दबाव का क्षेत्र अगर तूफान में बदलेगा तो इसका नाम निसर्ग होगा।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here