पारले के बाद अब ब्रिटानिया कंपनी पर पड़ी मंदी की मार

1340

मुंबई: अर्थव्यवस्था में सुस्ती के बीच, देश की मशहूर बिस्‍किट निर्माता कंपनी ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज अपने उत्पाद की कीमत में वृद्धि करने पर विचार कर रहा है। पारले की तरह, अब ब्रिटानिया भी मंदी से प्रभावित दीखता हुआ नज़र आ रहा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में कीमत बढ़ाने की योजना बना रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पिछले पांच से छह महीनों में कंपनी में सुस्ती देखी गई और जनवरी तक मुश्किल समय रहेगा। ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज के प्रमुख (विपणन) विनय सुब्रमण्यम ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, “तीसरी तिमाही में, कीमतों में मामूली वृद्धि होगी।” अब, कंपनी ने स्थिति पर करीब से नजर रखा हुआ है और मानसून के सकारात्मक प्रभाव की उम्मीद कर रही है।

आपको बता दे, हालही में भारत की सबसे बड़ी बिस्किट बनाने वाली कंपनी पारले प्रॉडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने कहा था की 10,000 से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी करनी पड़ सकती है अगर खपत में सुस्ती बनी रही तो। कंपनी के कैटिगरी हेड मयंक शाह ने कहा था की, ‘हमने 100 रुपये प्रति किलो या उससे कम कीमत वाले बिस्किट पर GST घटाने की मांग की है। ये आमतौर पर 5 रुपये या कम के पैक में बिकते हैं। हालांकि अगर सरकार ने हमारी मांग नहीं मानी तो हमें अपनी फैक्टरियों में काम करने वाले 8,000-10,000 लोगों को निकालना पड़ेगा। सेल्स घटने से हमें भारी नुकसान हो रहा है।’

एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में मंदी की वजह से ऑटोमोबाइल से लेकर रिटेल प्रोडक्ट तक हर चीज की मांग कम हो गई है, जिसके चलते कंपनियां उत्पादन और भर्ती पर को कम करने के लिए मजबूर हैं। साथ ही साथ यह उम्मीद कर रही है की भारत सरकार विकास को स्थायी करने के लिए आर्थिक प्रोत्साहन दे।

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये.

2 COMMENTS

  1. After GST,products of theae companies will bear downfall. We must be prepared for this because packing and transport cost will affect company sales.
    Local players will improve quality with new technology to improve sales.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here