अकबरपुर चीनी मिल ने गन्ना किसानों को दिए 14 करोड़ रूपये

6534

फैज़ाबाद (उत्तर प्रदेश): बकाया भुगतान को लेकर प्रदेश की चीनी मिलों से गन्ना किसानों की बढ़ती नाराजगी और प्रशासन की सख्ती के बीच, यहां के अंबेडकर नगर जिले की चीनी मिल द्वारा 31 जनवरी तक की गन्ना खरीदी का भुगतान कर दिये जाने की खबर आई है। यहां की अकबरपुर चीनी मिल ने 12 हजार से ज्यादा गन्ना किसानों को लगभग 14 करोड़ रुपए का भुगतान किया है, जिन्होंने 31 जनवरी तक मिल को गन्ना बेचा था। इसके बाद बिक्री करने वाले किसानों को भी शीघ्र भुगतान करने के लिए मिल प्रशासन ने जरूरी प्रक्रिया शुरू कर दी है।

बता दें कि प्रदेश के गन्ना किसान मिलों द्वारा समय पर भुगतान नहीं किये जाने से बेहद परेशान हैं। किसानों ने शिकायत की कि उन्हें समय पर न तो पर्ची दी जाती है रही न ही गन्ने भुगतान किया जाता है। इससे उन्हें आर्थिक मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है तथा उनके खेत में फसल खड़ी होने के चलते वे दूसरी फसल की बुआई नहीं कर पा रहे हैं। किसानों में लगातार बढ़ती नाराजगी के बाद प्रशासन ने सभी मिलों को बिक्री के 15 दिन के अंदर भुगतान करने का निर्देश दिया। इसे लेकर कई मिलों ने लापरवाही बरती, लेकिन इससे उलट अकबरपुर मिल ने शासन के निर्देशों का पालन करने की तत्परता दिखाई है।

मिल के मुख्य गन्ना प्रबंधक ने बताया कि 31 जनवरी तक गन्ना बिक्री करनेवाले 12 हजार से ज्यादा किसानों को 14 करोड़ रुपये से ज्यादा राशि का भुगतान कर दिया गया है। इसके बाद बिक्री करने वालों का भुगतान समय पर हो सके, इसके लिए जरूरी प्रक्रिया शुरू कर दी है। शीघ्र ही उनका भुगतान भी कर दिया जाएगा। मिल ने मौजूदा सीजन में 105 लाख क्विंटल गन्ना पेराई का लक्ष्य रखा है तथा अब तक 62 लाख क्विंटल पेराई कर चुकी है।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here