गन्ना उद्योग को आर्थिक रूप से लाभकारी बनाने की मुहीम

786

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

लखनऊ , 29 मई: 29 और 30 मई को कानपुर स्थित राष्ट्रीय शर्करा संस्थान में आयोजित होने जा रहे चौथा शुगर एक्सपो 2019, नेशनल शुगर इंस्टीट्यूट के फाउंडर आर सी श्रीवास्तव के योगदान को समर्पित किया जाएगा।

शुगर एक्सपो 2019 पर प्रतिक्रिया देते हुए नॉर्थ इंडियन सुगरकेन एंड सुगर टेक्नोलोजिस्ट एसोशियेसन के अध्यक्ष और सुगर एक्सपो आयोजक राममूर्ति सिंह ने कहा कि इस एक्सपो में पहली बार विदेशों से सुगर एकस्सपर्ट और इंडस्ट्री के विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है। एक्सपो में ख़ासतौर पर ऑष्ट्रेलिया की क्लीवलैंड यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर रोज़ ब्रोडफुड को विशेष तौर पर आमंत्रित किया है। प्रोफ़ेसर वुड यहाँ आरसी श्रीवास्तव विशेष व्याख्यान पर अपने विचार रखेंगे। राममूर्ति ने कहा कि श्रीवास्तव ने राष्ट्रीय शर्करा संस्थान की नींव रखी थी और उनका योगदान अतुलनीय है।

नॉर्थ इंडियन सुगरकेन एंड शुगर टेक्नोलोजिस्ट एसोशियेसन के सचिव विपिन बिहारी ने कहा कि ये पहली बार हो रहा है कि हमने नेपाल, श्रीलंका, ब्राज़ील, केन्या सहित कई देशों से आने वाले विशेषज्ञों को यहाँ बुलाया है।

बीते सालों से अलग करते हुए हमने इस बार गन्ना उद्योग को आर्थिक रूप से लाभकारी बनाने के नवाचारों पर काम कर रहे है और किसान और विज्ञान दोनों के समावेशी समन्वय पर ध्यान दिया जाएगा। इसमे गन्ने का उत्पादन बढाने, गुणवत्ता में सुधार करने मूल्य संवर्धन जैसे विषय शामिल है।

इस एक्सपो में विदेशी विशेषज्ञों में ऑस्ट्रेलिया से रोज़ ब्रॉडफूट, सउदी अरब से अहमद वावदा और श्रीलंका से एपी कीर्तिपाला के भाग लेने की संभावना है।

इसमें विदेशी शुगर उद्यमियों के लिए 250 – 500 यूएस डॉलर पंजीकरण शुक्ल रखा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here