बांग्लादेश: सरकार से स्थानीय रिफाइनरों से चीनी खरीदने का आग्रह किया गया…

177

ढाका: बांग्लादेश के चीनी रिफाइनरों ने बफर स्टॉक सुनिश्चित करने के लिए सरकार को अपनी सदस्य मिलों से चीनी खरीदने का प्रस्ताव दिया है और इस तरह अगले महीने रमजान तक कीमतों को स्थिर रखा जा सकता है। बांग्लादेश शुगर रिफाइनर्स एसोसिएशन (बीएसआरए) ने बांग्लादेश शुगर एंड फूड इंडस्ट्रीज कारपोरेशन (बीएसएफआईसी) को यह प्रस्ताव दिया। एसोसिएशन ने उद्योग मंत्रालय की स्थायी समिति द्वारा रमजान के दौरान वस्तु की कीमत को नियंत्रण में रखने के लिए आवश्यक चीनी के आयात की सिफारिश की पृष्ठभूमि में याचिका दायर की थी।

पिछले महीने के अंत में, उद्योग मंत्रालय की स्थायी समिति ने रमजान के पवित्र महीने से पहले आवश्यक चीनी आयात करने का सुझाव दिया था। वर्तमान में देश में पांच निजी चीनी रिफाइनरियां हैं। वे वैश्विक बाजार से आयातित कच्ची चीनी को परिष्कृत करके चीनी बेच रहे हैं। एसोसिएशन ने दावा किया कि वर्तमान में, निजी रिफाइनरियों की वार्षिक उत्पादन क्षमता लगभग 40 लाख टन चीनी है। दूसरी ओर, देश की चीनी की वार्षिक मांग अब लगभग 2.0 से 2.2 मिलियन टन है।

बांग्लादेश शुगर रिफाइनर्स एसोसिएशन ने कहा है की, अगर सरकार को लगता है कि अगले रमजान के महीने में चीनी बाजार में उतार-चढ़ाव की संभावना है और सरकारी स्तर पर चीनी को स्टोर करने की आवश्यकता है, तो हम अंतरराष्ट्रीय बाजार, उत्पादन लागत, शुल्क संरचना के अधीन चीनी की आवश्यक मात्रा प्रदान करने के लिए सहमत हैं। बीएसएफआईसी के एक अधिकारी ने कहा, हमें हाल ही में देश के चीनी रिफाइनर एसोसिएशन से उनकी चीनी खरीदने का प्रस्ताव मिला है। उन्होंने कहा, हमने अभी तक इस संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया है।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here