जानिये भारत में आने वाले आईपीओ

48

नई दिल्ली : अगर आप शेयर बाजार में इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) से कमाई करने की सोच रहे हैं, तो तैयार रहीए क्योंकि आपको शानदार मौका मिलने वाला है।आने वाले महीनों में कई दिग्गज कंपनियां आईपीओ लेकर आ रही है।कई कंपनियों ने हाल में बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास डॉक्यूमेंट जमा कराए हैं, तो कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं जिसे सेबी की तरफ से आईपीओ लाने की मंजूरी दे गई है।2021 में, हम बाजार में आईपीओ की लहर देख रहे हैं। कुछ कंपनियां हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा हैं जैसे कि ज़ोमैटो, आईआरसीटीसी, जबकि अन्य, कंपनियां अभी तक उतनी लोकप्रिय नहीं हैं।

2021 की पहली छमाही में सबसे लोकप्रिय आईपीओ में ज़ोमैटो, कॉमस्टार, आईआरएफसी, पावरग्रिड इनविट और अन्य शामिल थे। इन आईपीओं ने निवेशकों को मालामाल कर दिया था।अब आगे भी कई आईपीओ पाइपलाइन में है।आइए हम संक्षेप में आईपीओ पर चर्चा करें।

आईपीओ क्या है?

आईपीओ का मतलब इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग है।आईपीओ आमतौर पर कार्यशील पूंजी, विस्तार, ऋण चुकौती, अधिग्रहण और अन्य उद्देश्यों के लिए धन जुटाने के लिए लाया जाता है।एक कंपनी आईपीओ के साथ आने का मतलब है कि, अब यह कंपनी निजी से एक सार्वजनिक उद्यम बन रहा है। कोई भी आम निवेशक आईपीओ के लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्टॉक एक्सचेंज: जब कोई कंपनी अपना आईपीओ लाती है, तो इसका मतलब है कि वह कंपनी अपने शेयरों को स्टॉक एक्सचेंजों – एनएसई या बीएसई में सूचीबद्ध कर रही है।

आईपीओ ओपन डेट और इश्यू क्लोज डेट: आईपीओ ओपन डेट वह तारीख है जिस पर निवेशक आईपीओ के लिए आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। दूसरी ओर, इश्यू क्लोज डेट वह तारीख है जिस पर बोली बंद हो जाती है। ये दो तिथियां किसी भी आगामी आईपीओ में निवेश करने की इच्छा रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण हैं।

लॉट साइज: जब आप आईपीओ के लिए आवेदन कर रहे हों, तो आपको यह समझने की जरूरत है कि आपको लॉट साइज के हिसाब से खरीदना है। मान लीजिए, लॉट साइज 500 है तो आपको कम से कम 500 शेयरों के लिए आवेदन करना होगा।

निर्गम मूल्य: यह प्रति शेयर मूल्य है। यह या तो एक निश्चित मूल्य की बोली हो सकती है या इसे बुक-बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से किया जा सकता है। बुक-बिल्डिंग प्रक्रिया एक निश्चित मूल्य सीमा के भीतर बोली लगाने को संदर्भित करती है। उदाहरण के लिए, एक आईपीओ बुक बिल्डिंग प्रक्रिया का पालन कर रहा है और मूल्य सीमा 200 से 250 रूपये है. तो, आपको इस सीमा के भीतर बोली लगानी होगी।

आगामी पांच आईपीओ…

1. एलआईसी: भारत का सबसे बड़ा आईपीओ लॉन्च होने वाला है। आईपीओ की कीमत करीब 7000-8000 करोड़ रुपये है। हालिया अपडेट के मुताबिक इसे 2021 में लॉन्च किया जाएगा।

2. पेटीएम: जैसा कि आप जानते हैं कि यह भारत की सबसे लोकप्रिय फिनटेक कंपनी है। यह अक्टूबर 2021 (अस्थायी रूप से) में अपना आईपीओ ला रही है। इश्यू का आकार संभवत: लगभग 160 अरब रुपये है।

3. उत्कर्ष लघु वित्त बैंक: इस लघु वित्त बैंक ने आईपीओ के लिए आवेदन किया है।इस आईपीओ की संभावित निर्गम तिथि भी अक्टूबर 2021 है।

4. स्टरलाइट पावर: यह एक विद्युत पारेषण कंपनी है जिसके पास 13000 सर्किट किमी से अधिक की 25 परियोजनाएं चल रही हैं।

5. केवेंटर एग्रो: केवेंटर ग्रुप का केवेंटर एग्रो 800 करोड़ रुपये का आईपीओ लेकर आ रहा है॥ कंपनी का वर्तमान टर्नओवर लगभग 1000 करोड़ रूपये है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here