राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो की भारत यात्रा के दौरान इथेनॉल को बढ़ावा देगा ब्राज़ील

169

साओ पाउलो, ब्राजील: चीनी और इथेनॉल उद्योग समूह यूनिका ने कहा है कि जनवरी में ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो की भारत की आधिकारिक यात्रा के दौरान इथेनॉल को प्रोत्साहन देना उनके प्रमुख एजेंडा में शामिल होगा।

यूनिका के प्रमुख इवांद्रो गुसी ने मंगलवार को कहा कि ब्राजील सरकार भारत में इथेनॉल कार्यक्रम को बढ़ाने में मदद करने के लिए विभिन्न तरीकों पर चर्चा करेगी। इनमें उत्पादन बढ़ाना और गैसोलीन के साथ इथेनॉल को मिश्रित करना शामिल है, ताकि देश के चीनी स्टॉक को कम करने और इसकी वैश्विक कीमतें बढ़ाने में मदद मिल सके। गुसी ने कहा कि अपने इथेनॉल कार्यक्रम को आगे बढ़ाने से भारत को बड़े आर्थिक और पर्यावरण संबंधी लाभ हो सकते हैं। बता दें कि बोल्सोनारो की भारत यात्रा में गुसी भी उनके साथ होंगे।

गुसी ने कहा कि भारत में इथेनॉल के उत्पादन और मिश्रण में बढोत्तरी होने से भारत सरकार को चीनी क्षेत्र को सब्सिडी देने तथा तेल व गैसोलीन के आयात में होनेवाले खर्चों को कम करने की जरूरत कम होगी। साथ ही, बड़े स्तर पर पेट्रोल में इथेनॉल के मिश्रण करने पर भारत के बड़े शहरों में प्रदूषण कम करने में भी मदद मिलेगी।

बता दें कि भारत द्वारा चीनी क्षेत्र को दी जा रही सब्सिडी पर इन दिनों ब्राजील सरकार विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में आवाज़ उठा रही है। ब्राज़ील का कहना है कि भारत द्वारा चीनी निर्यात के लिए सरकारी मदद दिये जाने से व्यापारिक नियमों को क्षति पहुंचती है तथा इससे चीनी की वैश्विक कीमतें भी बढ़ नहीं पातीं।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here