तमिलनाडु: गन्ना किसानों को मिलेगा उनका पुराना बकाया भुगतान

143

मदुरै: गन्ना किसानों के लिए राहत की खबर आई है, क्योंकि अलंगनल्लूर में स्थित नेशनल कोऑपरेटिव शुगर मिल्स ने किसानों के बकाया राशि का भुगतान करने ऐलान किया है। मिल द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 2008-09 सीजन के मुनाफे का 2,669 किसानों को 1.18 करोड़ भुगतान किया जाएगा। इसके अलावा, 2015-16 के लिए राज्य सलाहकार मूल्य और बकाया 10.73 करोड़ का भी भुगतान होगा।

तमिलनाडु गन्ना किसान संघ के राज्य अध्यक्ष एन पलानीचामी ने कहा कि, 2016-17 सीजन का 7 करोड़ देय राशि का भुगतान किसानों को किया जाना है।सरकार द्वारा बकाया जारी करने की घोषणा किसानों द्वारा निरंतर विरोध प्रदर्शन का परिणाम है।

हालांकि, किसान पिछले दो वर्षों से अलंगनल्लूर मिलों में पेराई शुरू नहीं होने से चिंतित थे। उन्होंने कहा अब, कई समस्याओं का सामना करते हुए, वे अन्य जिलों में पेराई के लिए गन्ना भेजते हैं, जहां स्थानीय किसान मिलों को पहले अपने गन्ने की खरीद के लिए मजबूर करते हैं। इसकी वजह से खरीद में देरी होती है, तो गन्ने सूख जाते हैं और गन्ने का वजन कम हो जाता है। इसके अलावा, ट्रक चालक अतिरिक्त दिनों के लिए अतिरिक्त धन की मांग करते हैं। इसलिए सरकार को अलंगनल्लूर मिल में पेराई शुरू करनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here