सरकार कार निर्माताओं को वाहनों में फ्लेक्स-फ्यूल इंजन लगाने का आदेश जारी करेगी: नितिन गडकरी

193

पुणे : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि, अगले तीन से चार महीनों में कार निर्माताओं के लिए वाहनों में फ्लेक्स-फ्यूल इंजन लगाना अनिवार्य कर देंगे। उन्होंने कहा कि, वह चाहते हैं कि देश को स्थानीय स्तर पर उत्पादित एथेनॉल पर स्विच करके पेट्रोल और डीजल की खपत से छुटकारा मिले। उन्होंने कहा, मेरी एक इच्छा है मैं अपने जीवनकाल में देश में पेट्रोल-डीजल का इस्तेमाल बंद करना चाहता हूं और हमारे किसान एथेनॉल के रूप में इसका विकल्प दे सकते हैं।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी पुणे में एक फ्लाईओवर के शिलान्यास समारोह में बोल रहे थे, जहां महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार भी मौजूद थे। उन्होंने कहा, मैं अगले तीन से चार महीनों में एक आदेश जारी करने जा रहा हूं, जिसमें बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज से लेकर टाटा और महिंद्रा तक कार निर्माताओं को फ्लेक्स-फ्यूल इंजन बनाने के लिए कहा जाएगा। गडकरी ने कहा कि, उन्होंने बजाज और टीवीएस कंपनियों को अपने वाहनों में फ्लेक्स इंजन लगाने के लिए कहा है।

उन्होंने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे में तीन एथेनॉल पंपों का उद्घाटन किया था। उन्होंने कहा, “मैं आपसे (अजीत पवार) पुणे के साथ-साथ पश्चिमी महाराष्ट्र के जिलों में कई एथेनॉल पंप स्थापित करने करने के लिए कहना चाहता हूं क्योंकि इससे किसानों और चीनी उद्योग को मदद मिलेगी।”

व्हाट्सप्प पर चीनीमंडी के अपडेट्स प्राप्त करने के लिए, कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.
WhatsApp Group Link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here