केंद्र सरकार निर्यातकों के लिए जल्द ही 24X7 हेल्पलाइन शुरू करेगी: मंत्री पीयूष गोयल

88

नई दिल्ली : वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने नोएडा स्पेशल इकनोमिक जोन में ‘नेशनल वाणिज्य सप्ताह’ (National Vanijya Saptah) का शुभारंभ करते हुए कहा की, केंद्र सरकार जल्द ही निर्यातकों के लिए 24×7 हेल्पलाइन नंबर शुरू करेगी, जहां वे शिकायतों का निवारण कर सकते हैं। मंत्री गोयल ने कहा कि, कोविड -19 की शुरुआत के दौरान सरकार ने व्यापारियों के लिए 24×7 हेल्पलाइन शुरू की थी। लेकिन अब हमने महसूस किया कि निर्यातकों के मुद्दों को हल करने के लिए एक समान 24×7 हेल्पलाइन शुरू करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यदि आवश्यक हुआ तो यह निर्यातकों के मुद्दों को उच्च स्तर तक बढ़ा देगा। सरकार जल्द ही हेल्पलाइन नंबर लेकर आएगी।

पीयूष गोयल ने नोएडा सेज में कल वाणिज्य सप्ताह अभियान की शुरुआत की, और उन्होंने घोषणा की कि, यह वाणिज्य सप्ताह लगभग 749 जिलों में आयोजित किया जाएगा। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश जो प्रगति की ओर तेजी से बढ़ रहा है, यहां इस अभियान की शुरुआत करते हुए हमें गर्व हो रहा है। उत्तर प्रदेश हवाई अड्डों, रेलवे, मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्ट हब जैसे बुनियादी ढांचे के विकास में अच्छा कर रहा है। उत्तर प्रदेश ने 2018-19 में व्यापार करने में आसानी (ease of doing business) की रैंकिंग में 12 से दूसरे स्थान पर छलांग लगाई है। वाणिज्य सप्ताह के माध्यम से हम अपने निर्यातकों और व्यापारिक समुदाय के विश्वास को कायम कर रहे हैं।

कंटेनरों की कमी पर एक सवाल के जवाब में, वाणिज्य मंत्री गोयल ने कहा, हम अपने किसानों को उनके उत्पादों के निर्यात के लिए विपणन सहायता प्रदान करते हैं। हमने इस विपणन सहायता को बढ़ाया है ताकि हमारे किसानों को आवश्यक सहायता मिल सके। हम इस मुद्दे पर रेल और जहाज मंत्रालय के कैबिनेट सचिव से भी चर्चा कर रहे हैं। कंटेनरों की कमी एक वैश्विक मुद्दा है, इसके बावजूद हमारी सरकार कुछ समाधान लाने और देश में कंटेनरों की उपलब्धता बढ़ाने की कोशिश कर रही है।

व्हाट्सप्प पर चीनीमंडी के अपडेट्स प्राप्त करने के लिए, कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.
WhatsApp Group Link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here