चीन देश में चीनी के उत्पादन को बढ़ाने का कर रहा है प्रयास

710

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

बीजिंग, 2३ मई (सिन्हुआ) –चीन के कृषि और ग्रामीण मामलों के मंत्रालय ने मंगलवार को स्थानीय अधिकारियों से आग्रह किया कि वे फसल खाने वाले कीटों को रोकने और नियंत्रण करने, आर्मीवॉर्म को रोकने के प्रयासों को आगे बढ़ाएं।

आर्मीवॉर्म गन्ने के उतपादन को कम करता है, जिससे चीनी के उतपादन में भी कमी आती है। लेकिन अब देश में चीनी के उत्पादन को बढ़ाने का प्रयास कर रही है।

जनवरी 2019 में चीन में पहली बार फॉल आर्मीवॉर्म का पता चला था और चीन के दक्षिणी और दक्षिणी-पश्चिमी इलाकों में फैल गया था, जिससे युन्नान, गुआंग्शी, गुइझोऊ और हेनान सहित 14 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में 92,267 हेक्टेयर खेत प्रभावित हुए।

2016 में अफ्रीकी महाद्वीप पर आक्रमण करने के बाद, कीट 2018 में भारत, श्रीलंका, वियतनाम और छह अन्य एशियाई देशों में फैल गया।

कीट ने कई देशों में कहर बरपाया है, जिससे अफ्रीका और एशिया के कुछ हिस्सों में मकई और गन्ना उत्पादन में 20-30 प्रतिशत की कमी आई है। कुछ क्षेत्रों में पूरी तरह से फसलें खराब भी हुईं।

मंत्रालय ने स्थानीय अधिकारियों से कीट की निगरानी और प्रारंभिक चेतावनी को मजबूत करने और कीट नियंत्रण पर वैज्ञानिक मार्गदर्शन प्रदान करने का आग्रह किया।

मंत्रालय ने कहा कि सभी स्तरों पर कृषि विभाग कीटों को नियंत्रित करने के लिए कृषि तकनीशियनों और किसानों को प्रशिक्षण देने के बारे में जानकारी का प्रचार-प्रसार तेज करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here