वॉल स्ट्रीट पर साइबर मंडे  के खरीदारों के कारण तेजी का माहोल…

न्यूयॉर्क : पिछले कुछ दिनों के लगातार गिरावट के बाद आख़िरकार वॉल स्ट्रीट पर सोमवार को तेजी की वापसी हुई, क्योंकि साइबर मंडे के खर्च के झुकाव की उम्मीदों ने खुदरा विक्रेताओं के शेयरों को बढ़ाया । एसएंडपी 500 और डाउ जोन्स औद्योगिक औसत लगभग 1.5 प्रतिशत बढ़ गया, जबकि नास्डैक में  2 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी देखि गई । सभी तीन इंडेक्स ने लगभग तीन हफ्तों में अपने सबसे बड़े प्रतिशत लाभ दाखल किए। शुक्रवार को एसएंडपी 500 ने अपने रिकॉर्ड उच्च स्तर  से 10.2 प्रतिशत बंद कर दिया, इस साल दूसरी बार सुधार की पुष्टि की।
खुदरा विक्रेताओं ने छूट और मुफ्त शिपिंग के साथ ग्राहकों को लुभाया था। एडोब एनालिटिक्स के मुताबिक साइबर सोमवार का खर्च संयुक्त राज्य अमेरिका में $ 7.8 बिलियन के उच्चतम समय तक पहुंच गया है। शिकागो में किंग्सव्यू एसेट मैनेजमेंट के पोर्टफोलियो मैनेजर पॉल नोल्टे ने कहा, आज हम जो देख रहे हैं, वह बाजार के लिए एक राहत रैली है। यह वॉल स्ट्रीट पर साइबर सोमवार की खरीदारी है।
ई-कॉमर्स के साथ Amazon.com (AMZN.O) 5.3 प्रतिशत बढ़ गया, जिसने नास्डैक और एसएंडपी खुदरा सूचकांक दोनों को सबसे बड़ा बढ़ावा प्रदान किया । एसएसएक्सआरटी, जो 3.1 प्रतिशत ऊपर था।
कच्चे तेल की कीमतों में ‘एलसीओसी’ 1 ने पांच महीने में अपनी सबसे बड़ी मात्रा दर्ज की, जो अमेरिकी स्टॉकपाइलों को गिराने और आपूर्ति की चिंता में वृद्धि से अधिक प्रेरित हुआ। इससे ऊर्जा में 1.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई। ब्रेंट कच्चे तेल की कीमत अक्टूबर के शुरू में लगभग 30 प्रतिशत गिर गई है।
इस बीच, जनरल मोटर्स इंक (जीएमएन) ने घोषणा की कि यह एक दशक पहले दिवालियापन से उभरने के बाद से  कम बिक्री वाले मॉडलों के उत्पादन कटौती करेगा और ऑटोमेटर के सबसे बड़े पुनर्गठन में अपने उत्तरी अमेरिकी मुख्यालय को घटा देगा। इस घ्श्ना के कारण शेयर ने 4.8 प्रतिशत  बढकर बंद हुआ।
डॉउ  जोन्स औद्योगिक औसत डीजेआई 354.2 9 अंक, या 1.46 प्रतिशत, 24,640.24, एसएंडपी 500, एसएसएक्स 40.8 9 अंक, या 1.55 प्रतिशत, 2,673.45 और नास्डैक कंपोजिट आईएक्सआईसी ने 142.87 अंक, या 2.06 प्रतिशत, 7,081.85 जोड़ा।
उपभोक्ता विवेकाधीन के साथ एस एंड पी 500 के सभी 11 प्रमुख क्षेत्र में बढत दिखाई दी हैं। एसएसएलआरसीडी और तकनीक .एसपीएलआरसीटी सबसे ज्यादा प्रतिशत लाभ देख रहा है। प्रौद्योगिकी क्षेत्र में 2.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई और पिछले सप्ताह 6 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के बाद एसएंडपी 500 को सबसे बड़ा बढ़ावा मिला ।
क्रेडिट सुइस ने  कवरेज शुरू करने के बाद एनवीडिया कॉर्प (एनवीडीएओ) को 5.6 प्रतिशत हासिल किया। यू.एस. फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने कंपनी की प्रयोगात्मक मधुमेह दवाओं के अमेरिकी परीक्षणों पर सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए जफगेन इंक (जेएफएफएन.ओ) के शेयरों में 40.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की।
निवेशकों ने शुक्रवार और शनिवार को ब्यूनस आयर्स में आयोजित जी -20 शिखर सम्मेलन की ओर अग्रसर किया, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और चीन के शी जिनपिंग ने अपने दोनों देशों के बढ़ते टैरिफ विवाद के संबंध में मुलाकात की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here