वित्त आयोग के सलाहकार परिषद की बैठक में जीएसटी पर चर्चा

807

 

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

नयी दिल्ली 17 मई (UNI) पंद्रहवें वित्त आयोग के सलाहकार परिषद की गुरुवार को यहाँ बैठक हुई जिसमें अन्य मसलों के साथ वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के क्रियान्वयन पर चर्चा की गयी।

पंद्रहवें वित्त आयोग के अध्यक्ष एन.के. सिंह ने बैठक की अध्यक्षता की। इसमें परिषद् के सदस्यों को विभिन्न राज्यों के दौरों की प्रगति, रिजर्व बैंक, बैंक प्रमुखों तथा वित्तीय संस्थानों, हितधारकों और विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श के बारे में जानकारी दी गयी। इसमें आयोग की रिपोर्ट के ढाँचे पर भी विचार किया गया। इनके अलावा सदस्यों ने सार्वजनिक क्षेत्र की ऋण आवश्यकताओं, जीएसटी और उसके क्रियान्वयन से जुड़े मसलों, ऋण एवं घाटे से संबंधित आँकड़ों के प्रकाशन में पारदर्शिता, राज्यों की देनदारी पर उदय योजना के प्रभाव तथा वित्तीय घाटे, मुद्रास्फीति, ब्याज दर और निजी निवेश के पारस्परिक संबंधों पर चर्चा की।

इस बैठक में परिषद के सदस्य अनूप सिंह और अजय नारायण झा शामिल हुए। नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत, वित्त सचिव सुभाष गर्ग और व्यय सचिव गिरीश चंद्र मुर्मु विशेष आमंत्रित अतिथि के रूप में बैठक में शामिल हुए।

श्री सिंह ने बताया कि परिषद की तीन और बैठकें होंगी। पहली नयी सरकार के गठन के बाद, दूसरी सरकार द्वारा वित्त आयोग को ज्ञापन सौंपे जाने के बाद और तीसरी आयोग द्वारा सरकार को अंतिम रिपोर्ट सौंपे जाने से पहले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here