अमेरिका में चीनी संकट की आशंका, आयात मात्रा में बढ़ोतरी

211

वॉशिंगटन: अमेरिका के बाजारों में चीनी के संभावित संकट को देखते हुए अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) ने देश के वाणिज्य विभाग (डीओसी) को मैक्सिको से रिफाइंड चीनी के आयात में इजाफा करने को कहा है। यह घोषणा करते हुए यूएसडीए ने बताया कि बाजार की मौजूदा स्थिति संभावित चीनी संकट का साफ इशारा कर रही है।

गौरतलब है कि वैश्विक कृषि आपूर्ति एवं मांग के आकलन से संबंधित अपने 10 मार्च को जारी रिपोर्ट में यूएसडीए ने अमेरिका में चीनी की कमी की आशंका प्रकट की थी। यूएसडीए ने वाणिज्य विभाग को कहा है कि वह (डीओसी) मेक्सिको से चीनी पर काउंटरवेलिंग ड्यूटी की जांच स्थगित करते हुए 200,000 शॉर्ट टन रॉ वैल्यू (एसटीआरवी) रिफाइंड चीनी का आयात सुनिश्चित करे, जिसके बाद डीओसी ने 1 अक्टूबर 2019 से 30 सितंबर 2020 के बीच मैक्सिको से आयात होने वाली रिफाइंड चीनी की मात्रा को 200,000 एसटीआरवी बढ़ा दिया है। इसे अमेरिकी बाजार में चीनी की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने की दिशा में एक और कदम बताते हुए यूएसडीए ने कहा कि अमेरिका की चीनी योजना और मेक्सिको से चीनी पर काउंटरवेलिंग ड्यूटी जांच को स्थगित करने वाले समझौते को मद्देनजर रखते हुए ऐसा किया गया है।

बता दें कि इससे पहले अमेरिका में बीट और गन्ने बनने वाली चीनी का उत्पादन 2018-19 से काफी कम रहने की बात स्पष्ट होते ही, यूएसडीए के कहने पर डीओसी ने पिछले साल नवंबर में मैक्सिको से परिष्कृत चीनी के आयात की सीमा में 100,000 टन की वृद्धि की थी। यूएसडीए के अनुसार, मैक्सिको से चीनी आयात की मात्रा में की गई इन दोनों बढ़ोत्तरी से देश में रिफाइंड चीनी व अन्य चीनी का अनुपात बदल जाएगा तथा वह आपूर्ति के लिए बाजार की निगरानी करना जारी रखेगा।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here