घरेलू चीनी बाजार की कीमतों में सुधार की संभावना

185

अगस्त महीने में चीनी बिक्री कोटा की घोषणा के बाद घरेलू चीनी की कीमतें 80 से 100 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ गईं है। चीनी कीमतों में सुधार पवित्र हिंदू महीने श्रावण की शुरुआत और रक्षा बंधन, तीज, जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी जैसे आगामी त्योहारों के चलते हुआ हुआ। आज 2 अगस्त 2022 को, खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने जुलाई महीने के चीनी बिक्री कोटा के लिए 30 दिनों के विस्तार की घोषणा की, और बाजार के जानकारों के मुताबिक इस फैसले से चीनी की कीमतों में 30 से 40 रुपये का करेक्शन देखने को मिलेगा। हालांकि आने वाले महीनों में फेस्टिव डिमांड को ध्यान में रखते हुए कीमतों में रिकवरी देखने को मिल सकती है।

National Cooperative Sugar Factories Federation के प्रबंध निदेशक श्री प्रकाश नाइकनवरे ने कहा की, हमने महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण फिजिकल लिफ्टिंग में आ रही बाधाओं के कारण जुलाई महीने के मासिक बिक्री कोटा के लिए 15 दिनों के विस्तार के लिए सरकार से अनुरोध किया था। खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग की ओर से तुरंत यह कदम उठाया गया है। चीनी की कीमतें जो 100 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ गई हैं, वे भी सही हो जाएंगी और कुल मिलाकर, बाजार सही दिशा में बढ़ रहा है।

महाराष्ट्र के एक निजी मिलर ने नाम न बताने की शर्त पर कहा की, पिछले दो दिनों में चीनी की कीमतों में तेज वृद्धि एक अस्थायी चरण था, मुझे यकीन है कि बाजार में कुछ समय में न्यूनतम 50 रुपये प्रति क्विंटल की गिरावट देखने को मिलेगी।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here