तीन OMCs द्वारा दर्जन एथेनॉल प्लांट स्थापित किये जाएंगे

131

नई दिल्ली: राज्य द्वारा संचालित तेल विपणन कंपनियों (OMCs) इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन को 2025 तक 20% एथेनॉल सम्मिश्रण लक्ष्य को पूरा करने के लिए रोड मैप के हिस्से के रूप में लगभग 12 एथेनॉल निर्माण प्लांट स्थापित करने का आदेश दिया गया है।

फाइनेंसियल एक्सप्रेस में प्रकाशित खबर के मुताबिक पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव तरुण कपूर ने बताया कि, तीन प्रमुख तेल कंपनियों को 1,000 करोड़ लीटर में से लगभग 150 करोड़ लीटर प्रति वर्ष एथेनॉल निर्माण क्षमता के प्लांट स्थापित करने के लिए कहा गया है, जिससे 2025 तक लक्ष्य को पूरा करने में सहायता होगी।

कपूर ने कहा, इसमें 5,000 करोड़ रुपये से 7,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा। उन्होंने कहा कि, यह कंपनियां अन्य निर्माताओं से खरीदे गए एथेनॉल के लिए भंडारण सुविधाएं भी स्थापित करेंगी, क्योंकि अंतिम सम्मिश्रण रिफाइनर और तेल विपणन कंपनियों द्वारा किया जाता है। भारत ने वित्त वर्ष 2021 में पहले ही 5% का सम्मिश्रण प्रतिशत हासिल कर लिया है। इस वर्ष, यह अनुमान है कि भारत 8% सम्मिश्रण औसत को पार कर जाएगा।

कपूर ने हाल ही में एक वेबिनार में कहा था, हमें पिछले साल 173 करोड़ लीटर के मुकाबले इस साल लगभग 330-340 करोड़ लीटर की खरीद की उम्मीद है।वर्तमान में, पेट्रोल 10% एथेनॉल के साथ बेचा जा रहा है जो कि E10 है, जबकि 2025 तक E20 तक पहुंचने का लक्ष्य है।

व्हाट्सप्प पर चीनीमंडी के अपडेट्स प्राप्त करने के लिए, कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.
WhatsApp Group Link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here