ब्राजील में सूखे से विश्व स्तर पर चीनी की कीमतें बढने की संभावना

साओ पाउलो : चीनी मंडी 
ब्राजील में सूखे की स्थिति के कारण वैश्विक चीनी की कीमतें बाजार को प्रभावित करने की संभावना हैं। सोमवार को, इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज में फरवरी डिलीवरी के लिए चीनी की कीमत 12.65 सेंट पाउंड प्रति 6% पर समाप्त हुई। चीनी वायदा दिसंबर के बाद फिसल गया था और तीन महीने के निचले स्तर 11.69 सेंट प्रति पाउंड पर पहुंच गया था।
फ्यूचर्स इंटरनेशनल द्वारा संकलित नेशनल सेंटर फ़ॉर एनवायरनमेंटल प्रेडिक्शन के आंकड़ों के अनुसार, ब्राज़ील के दक्षिण और उत्तरपूर्वी हिस्सों में, जहाँ गन्ने को आम तौर पर उगाया जाता है, वह सूखे से पीड़ित है। नतीजतन, बाजार उन क्षेत्रों में गन्ने के उत्पादन की उम्मीद कर रहा है, जो फंसे हुए हैं। अमेरिकी कृषि विभाग की विदेशी कृषि सेवा के अनुसार, बाजार वर्ष 2018-19 के लिए ब्राजील के कुल निर्यात का अनुमान 19.6 मिलियन मीट्रिक टन है, जो 2007 के बाद का सबसे निचला स्तर होगा।
इस बीच, ब्राजील में कम चीनी उत्पादन के कारण इस वर्ष वैश्विक चीनी उत्पादन पिछले साल के 186 मिलियन टन के मुकाबले 9 मिलियन टन कम होने की सम्भावना है। सोमवार को वायदा बाज़ार में चीनी की कीमतों में उछाल का असर तेल और इक्विटी बाजारों में उठाव सहित कारकों से भी था। हालांकि, यह शुष्क मौसम की स्थिति है जो लंबी अवधि में उच्च चीनी की कीमतों को कम करने के लिए खडी है। यूएसडीए के अनुसार, विश्व स्तर पर, चीनी का उत्पादन अभी भी खपत से अधिक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here