पुणे में 30 अक्टूबर को DSTA का 66 वां Annual Convention & Sugar Expo 2021 का आयोजन

72

पुणे: डेक्कन शुगर टेक्नोलॉजिस्ट एसोसिएशन (DSTA) का 66 वां वार्षिक सम्मेलन और चीनी एक्सपो 2021 (Annual Convention & Sugar Expo 2021), पुणे में 30 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा। DSTA भारत के सबसे पुराने प्रीमियर इंडस्ट्री एसोसिएशन में से एक है और पूरी तरह से चीनी और संबद्ध उद्योग के दक्षता और उत्पादकता में निरंतर सुधार के लिए समर्पित है। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी होंगे। सम्मेलन में चीनी मिल मालिक, प्रमुख नीति और निर्णय निर्माता, कृषि विशेषज्ञ, प्रगतिशील गन्ना किसान, वरिष्ठ अधिकारी और चीनी और संबद्ध उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों के टेक्नोक्रेट भाग लेने की उम्मीद है।

covid -19 के खतरे के कारण इस कार्यक्रम का सीमित क्षमता में आयोजन किया गया है, जबकि अन्य ऑनलाइन मोड के माध्यम से सम्मेलन में हिस्सा ले सकते हैं। इस चीनी एक्सपो 2021 में विभिन्न प्रमुख संगठनों द्वारा भाग लिया जाएगा जो बड़ी संख्या में अपनी नवीनतम मशीनरी, उपकरण, उत्पादों और सेवाओं का प्रदर्शन करेंगे। सम्मेलन में चीनी मिलों और संबद्ध उद्योगों से संबंधित शोध पत्र भी शामिल होंगे। चीनी और संबद्ध उद्योग के सभी क्षेत्रों में हाल के रुझानों को कवर करने वाले शोध पत्र विशेषज्ञों द्वारा प्रस्तुत किए जाएंगे और प्रतिनिधियों द्वारा विस्तृत विचार-विमर्श किया जाएगा।

एसोसिएशन के अनुसार, चीनी उत्पादन और संबद्ध संगठनों से उत्पादन, कृषि, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और प्रबंधन पर महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक के सदस्यों से शोध पत्र आमंत्रित किए जाते हैं। इसके बाद एसोसिएशन की विशेषज्ञ समिति द्वारा इसकी जांच की जाती है। सर्वोत्तम शोध पत्रों के संकलन वाली एक पुस्तिका का विमोचन किया जाता है। एसोसिएशन ने कहा कि, इस साल की पुस्तिका में कुल 42 शोध पत्र शामिल होंगे।

अधिवेशन में चीनी उत्पादन के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल करने वाले एसोसिएशन के सदस्यों को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया जाएगा। साथ ही, चीनी उद्योग में काम करने वाले व्यक्तियों और संगठनों के योगदान को मान्यता देने के लिए उन्हें औद्योगिक उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।गडकरी द्वारा पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा, पिछले वार्षिक सम्मेलन के शोध पत्र में शामिल शीर्ष 10 शोध पत्रों को नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here