ब्राजील में 2019 में  बढ़ सकती है इथेनॉल की मांग : सीईपीईए

साओ पाउलो : चीनी मंडी

ब्राजील में अगर अर्थव्यवस्था में अनुमानित वृद्धि की पुष्टि की जाती है, तो इथेनॉल की मांग 2019 में बढ़ सकती है । ब्राजील के सेंट्रल बैंक ने 2019 में देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 2.55% बढ़ने का अनुमान लगाया है, जो कार की बिक्री और देश में ईंधन की मांग को संभावित रूप से बढ़ा सकता है।

2019-20 गन्ना क्रश और कुल पुनर्प्राप्त चीनी (एटीआर) की मात्रा 2018-19 के परिणामों के अनुरूप होनी चाहिए, लेकिन चीनी मिश्रण बढ़ने की उम्मीद है। सीईपीईएने अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित एक नोट में कहा की , बढ़ती चीनी कीमतों (अनुमानों से संकेत मिलता है और यहां तक कि वैश्विक कमोडिटी घाटे का भी संकेत मिलता है) के कारण  मिलों ने गन्ने का चीनी का उत्पादन के लिए जादा और इथेनॉल के लिए कम  इस्तेमाल किया है।

वर्तमान सीजन के संबंध में चीनी मिश्रण में वृद्धि के बावजूद, 2019-20 फसल का अभी भी इथेनॉल उत्पादन पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जो कि CEPEA के अनुसार, जैव ईंधन के उत्पादन के लिए समर्पित कच्चे माल का लगभग 60% है। मकई इथेनॉल देश में गर्म इथेनॉल की मांग की आपूर्ति में मदद करनी चाहिए। CEPEA भी अनुमान लगाता है कि, मिल्स निर्जल के संबंध में निर्जल इथेनॉल (जो 27.5% की दर से गैसोलीन प्रकार C में मिलाया जाता है) का उत्पादन बढ़ा सकता है। यदि उत्पादन, खपत और 2019-20 सीजन में चीनी / इथेनॉल के मिश्रण के अनुमानों की पुष्टि की जाए तो ब्राजील में हाइड्रोजेन इथेनॉल की कीमत बढ़नी चाहिए।

मूल्य वृद्धि से पेट्रोल के संबंध में जैव ईंधन की प्रतिस्पर्धा में कमी हो सकती है। 2019 में, ब्राजील के इथेनॉल बाजार में भी रेनोवाबीओ कार्यक्रम के कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जिससे इस क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा मिलेगा। इथेनॉल उत्पादन में वृद्धि का समर्थन करने के लिए नीतियों की उम्मीद है कि राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो की नई सरकार से संबंधित अनिश्चितताओं के बावजूद मध्यावधि में प्रबल होना चाहिए। सीईईपीए के अनुसार, चूंकि रेनोवाबीओ को सब्सिडी और कर छूट की आवश्यकता नहीं है, इसलिए यह माना जाता है कि यह कार्यक्रम नई सरकार के प्रस्तावों के अनुरूप है। जीडीपी में वृद्धि से चीनी के लिए ब्राजील की घरेलू मांग में वृद्धि हो सकती है, जिससे 2019 में स्वीटनर के निर्यात में कमी आएगी। सीईपीईए का कहना है कि कुछ अनुमानों के अनुसार ब्राजील 2019 में अपने चीनी निर्यात को 8 से 9 मिलियन टन तक कम कर देगा।

 

डाउनलोड करे चिनीमण्डी न्यूज ऐप: http://bit.ly/ChiniMandiApp

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here