उत्तर प्रदेश में बढ़ेगा एथेनॉल का उत्पादन

84

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में एथेनॉल उत्पादन अब औए बढ़ेगा। राज्य सरकार ने राज्य में बड़े पैमाने पर एथेनॉल उत्पादन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सरकार ने 10 लाख लीटर एचपीएलसी (हाई परफारमेंस लिक्विड क्रोमेटोग्राफी) का उत्पादन करने का निर्णय लिया है। यह एक प्रकार का एथेनॉल है कि जिसका उपयोग प्रयोगशालाओं में किया जाता है। पहले इसे चीन से आयातित किया जाता था।

सरकार ने अपने चुनावी वादे को पूरा करते हुए राज्य संचालित स्कूलों के अंशकालिक प्रशिक्षकों और रसोइयों के पारिश्रमिक में वृद्धि की है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई यूपी कैबिनेट की बैठक में सड़कों के रखरखाव, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स वसूलने समेत कई अहम फैसले लिए गए। कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना और औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने बताया कि, यूपी अब बड़े पैमाने पर एथेनॉल का उत्पादन शुरू करेगा। एथेनॉल के थोक उत्पादन से चीनी मिलों की वित्तीय स्थिति में सुधार होगा, जिसके परिणामस्वरूप किसानों को गन्ना बकाया का भुगतान समय पर होगा। हालांकि सालाना 10 लाख लीटर का उत्पादन यूपी को आत्मनिर्भर बनाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here