इथेनॉल उत्पादन से बढ़ेगी गन्ना किसानों की आय: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

278

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि, खराब वर्ष को पीछे छोड़ते हुए, वर्तमान के आर्थिक संकेतकों से उत्साह का माहोल है और रिकवरी उम्मीद से ज्यादा तेज होगी।

एक तरफ जहाँ किसान यूनियनों ने नए कृषि विपणन कानूनों के खिलाफ अपना आंदोलन तेज कर दिया है, वही दूसरी तरफ मोदी ने कृषि कानूनों का दृढ़ता से बचाव करते हुए कहा कि, यह कानून किसानों की आय को बढ़ाने में मदद करेंगे। राजधानी दिल्ली में उद्योग निकाय फिक्की के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए, मोदी ने ऑटो ईंधन में 10% इथेनॉल सम्मिश्रण पर सरकार के फोकस का उदाहरण दिया, और कहा कि इससे गन्ना किसानों को मिलर्स द्वारा भुगतान में मदद मिली। पहले गन्ने से चीनी या गुड़ का उत्पादन करने का विकल्प था, लेकिन इथेनॉल उत्पादन को दी गई प्राथमिकता के साथ, किसानों की आय भी बढ़ेगी और रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

संबोधित करते हुए नए कृषि विपणन कानूनों के बारे में उन्होंने कहा की, किसानों के पास अब मंडियों के बाहर, निजी क्षेत्र और यहां तक कि डिजिटल प्लेटफार्मों पर भी बेचने का विकल्प है। कृषि क्षेत्र के विकास की असीमित संभावनाएँ हैं। किसानों की आय उतनी ही बढ़ेगी जितनी आप इस क्षेत्र में निवेश करते हैं। ग्रामीण, अर्ध-ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ टियर -2 और टियर -3 शहरों में सकारात्मक बदलाव के लिए एक मजबूत पिच बनाते हुए, उन्होंने वरिष्ठ व्यवसाय और उद्योग के दिग्गजों को ऐसे क्षेत्रों में अवसरों का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here