कारोबार का मौका: देशभर में जल्द ही खुलेंगे इथेनॉल पंप

1049

नई दिल्ली : चीनी मंडी

केंद्रीय मंत्री, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि, वे देश के 7 लाख करोड़ के तेल आयात बिल में कटौती करने में मदद करने के लिए इथेनॉल और ब्यूटेनॉल जैसे जैव ईंधन के उपयोग के लिए जल्द ही पेट्रोलियम मंत्रालय को एक नोट भेजकर इथेनॉल पंप खोलने की अनुमति देंगे। गडकरी ने जैव ईंधन के उपयोग के लिए देश के 7 लाख करोड़ के तेल आयात बिल को कम करने, प्रदूषण को कम करने पर जोर दिया। हालांकि, अभी देश में कोई इथेनॉल ईंधन स्टेशन नहीं हैं। इसी के साथ व्यवसाय का अवसर भी उपलध होगा।

गडकरी चेन्नई स्थित टीवीएस मोटर द्वारा भारत की पहली इथेनॉल-संचालित मोटरसाइकिल – अपाचे आरटीआर 200 के लॉन्च के समय बोल रहे थे। 1.20 लाख की कीमत वाला यह टू-व्हीलर महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में उपलब्ध होगा। कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2018 में पहली बार कॉन्सेप्ट दिखाया था।टीवीएस अपाचे, टीवीएस मोटर कंपनी का प्रमुख ब्रांड है।

इथेनॉल से चलने वाले टू व्हीलर को लॉन्च करने के लिए कंपनी के कदम का स्वागत करते हुए, मंत्री ने टीवीएस को इथेनॉल से चलने वाले थ्री-व्हीलर लाने पर काम करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सरकार ऐसे उत्पादों को प्रदूषण कम करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। उन्होंने कहा, इथेनॉल और ब्यूटेनॉल जैसे जैव ईंधन को गन्ने से निकाला जा सकता है और वाहनों और विमानों में इस्तेमाल किया जा सकता है। अभी चीनी का अधिशेष है और हर जगह हमारे पास बहुत सारी चीनी रिफाइनरियां हैं, जो वैकल्पिक रूप से जैव ईंधन बनाने के लिए उपयोग की जा सकती हैं जो न केवल किफायती और कुशल हैं, बल्कि प्रदूषण मुक्त भी हैं। कंपनी का मानना है कि इथेनॉल आधारित उत्पाद हमारे ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण विकल्प हैं।

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here