इथेनॉल की आपूर्ति: EOI को अच्छा रिस्पांस, 197 बोलियां मिलीं

157

नई दिल्ली : इथेनॉल की आपूर्ति के लिए इथेनॉल संयंत्रों के साथ दीर्घकालिक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए EOI (पहली रुचि की अभिव्यक्ति /First Expression of Interest) को अच्छा रिस्पॉन्स मिला है, जिसमें कुल 197 बोलीदाताओं ने भाग लिया है। EOI 27 अगस्त को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के मार्गदर्शन में तेल विपणन कंपनियों की ओर से बीपीसीएल द्वारा प्रकाशित किया गया था, जो 17 सितंबर को खुला था। वर्तमान में बोलियों का मूल्यांकन किया जा रहा है।

EOI को सफल बनाने के लिए सभी बोलीदाताओं को धन्यवाद देते हुए, केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि, यह ईओआई MoP&NG और तेल कंपनियों द्वारा उठाया गया एक सक्रिय कदम है। इथेनॉल की कमी वाले राज्यों में इथेनॉल उत्पादन संयंत्र स्थापित करने के लिए परियोजना समर्थकों को प्रेरित करने के लिए यह कदम उठाया गया है, जिससे आने वाले वर्षों में इथेनॉल सम्मिश्रण लक्ष्य 20% और अधिक प्राप्त करने में मार्ग प्रशस्त होगा।

पिछले साल 173 करोड़ लीटर इथेनॉल की खरीद की गई थी और 2019-20 के दौरान 5% सम्मिश्रण हासिल किया गया था। चालू वर्ष 2020-21 का लक्ष्य 325 करोड़ लीटर है, जो सम्मिश्रण को 8.5% तक ले जाएगा। 2020-21 के दौरान इथेनॉल की अब तक की वास्तविक उपलब्धि 243 करोड़ लीटर रही है, जो 8.01% सम्मिश्रण तक पहुंच गई है।

सरकार ने इथेनॉल उत्पादन के लिए उपयोग किए जाने वाले फीडस्टॉक के आधार पर इथेनॉल के लिए पांच अलग-अलग दरों की घोषणा की है। कच्चे माल और पूर्व मिल दरें इस प्रकार हैं:

Sugarcane juice / sugar / sugar syrup – ₹62.65/litre
◾ B molasses – ₹57.61/litre
◾ C molasses – ₹45.69/litre
◾ Damaged food Grains / Maize – ₹51.55/litre
◾ Surplus rice with FCI – ₹56.87/litre

जीएसटी और परिवहन शुल्क का अतिरिक्त भुगतान किया जा रहा है। इसके अलावा, इथेनॉल उत्पादन के लिए प्रदान किए जा रहे अन्य प्रोत्साहन हैं: दीर्घकालिक दृश्यता/ऑफ टेक एश्योरेंस; क्षमता वृद्धि के लिए ब्याज सबवेंशन योजना; इथेनॉल का विभेदक लाभकारी मूल्य; ईओआई की शर्तों में ढील/बैंक गारंटी आवश्यकताओं में कमी और आपूर्ति न करने पर जुर्माना; और राज्य की सीमा के भीतर खरीद प्राथमिकता।

व्हाट्सप्प पर चीनीमंडी के अपडेट्स प्राप्त करने के लिए, कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.
WhatsApp Group Link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here