किसान कम लागत में करेंगे अच्छी पैदावार

784

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

देवरिया,11 जून (UNI) उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने सोमवार को कहा कि किसान आधुनिक तरीके से खेती कर कम लागत में अच्छा पैदावार करेंगे। इसके लिए कृषि विभाग जगह-जगह किसान पाठशाला आयोजित कर किसानों को जागरूक कर रहा है।

श्री शाही देस विकास खंड में हिरासत रामपुर के प्राथमिक पाठशाला में किसान पाठशाला का शुभारम्भ करते हुये कहा कि किसान कृषि विशेषज्ञों द्वारा बतायी गई छोटी छोटी बातों खेती में प्रयोग करें तो उन्हें निश्चित तौर पर लागत घटेगी और उत्पादन बढ़ेगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश के किसान कृषि विशेषज्ञों की इन बातों का प्रयोग पूरी तरह से अमल में नहीं लाता है जिस कारण वह पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पंजाब हरियाणा के किसानों से पिछड़ा है।

उन्होने कहा कि किसान पाठशाला में किसानों को खेती की उन्नति तकनीकि के साथ सरकार द्वारा किसानों को कृषि निवेश ,सोलर पम्प कृषि यंत्रों पर मिलने वाले अनुदान व प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी दिया जाता रहा है। उन्होंने किसानों का आह्वान किया कि किसान आधुनिक खेती करके और खुशहाल हो सकते हैं और सरकार किसानों की समस्याओं के निराकरण के लिए कटिबद्ध है।

इस अवसर पर उप निदेशक कृषि देवरिया डॉ ए के मिश्रा ने बताया कि देवरिया जिले में 176 न्याय पंचायतों के एक एक गांव में आज से चार दिवसीय किसान पाठशाला आयोजित की जा रही है,जिसमे अलग अलग विषयों के विशेषज्ञ किसानों को जानकारी देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here