उत्तर प्रदेश: टिड्डियों को लेकर अलर्ट पर आगरा के किसान

399

आगरा: आगरा के कृषि रक्षा अधिकारी ने राजस्थान के पड़ोसी दौसा जिले में पहुंचने वाले टिड्डियों के झुंड के संबंध में किसानों के लिए अलर्ट जारी किया है। किसानों को बताया गया है कि, टिड्डे के हमले से डरने की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि किट सीमावर्ती क्षेत्रों में पहुँच चुके हैं।

किसानों के लिए टिड्डी आक्रमण के मामले में अधिकारियों को रिपोर्टिंग के लिए एक हेल्पलाइन नंबर, 0522-2732063 भी जारी किया गया है। इससे पहले, राज्य के कृषि विभाग ने राज्य के पश्चिमी भाग में संभावित टिड्डियों के हमलों के बारे में अलर्ट जारी किया था। इसने सुझाव दिया है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों – सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मेरठ, बागपत, हापुड़, मथुरा, आगरा, गाजियाबाद और अलीगढ़ में टिड्डियों से निपटने में विशेष सावधानी बरती जानी चाहिए।

…क्या करती है टिड्डियां

टिड्डियां (ग्रासहॉपर) एक समय में बड़ी संख्या में हमला करती हैं और बहुत कम समय में फसल को खा जाती हैं, इसलिए इसके आक्रमण के बाद फसल को बचाना बहुत मुश्किल होता है। ऐसी स्थिति में पहले से तैयारी करके इसे रोका जा सकता है। कम पानी, सूखे और गर्मियों में टिड्डियों (ग्रासहॉपर) की गतिविधि बढ़ जाती है।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here