चीनी मिल शुरू कराने को लेकर किसानों ने किया मंत्री का घेराव

142

पलवल (हरियाणा): पेराई का सीजन शुरू होने के बावजूद हरियाणा के पलवल में चीनी मिल को चालू नहीं किये जाने के विरोध में गुस्साये गन्ना किसानों ने सहकारिता मंत्री का घेराव किया तथा हाईवे को जाम कर दिया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल सोमवार को ग्रीवांस कमेटी की बैठक में भाग लेने पलवल के पंचायत भवन पहुंचे थे। इसकी भनक पाते ही क्षेत्र के सैकड़ों किसान वहां जमा हो गए तथा मंत्री के विरोध में नारेबाजी और बंद मिल को शुरू कराने की मांग करने लगे। पलवलव में चीनी मिल के पेराई सत्र का उद्घाटन होने के बाद भी अभी तक मिल न चलने से नाराज सैकड़ों की संख्या में किसानों ने सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल का घेराव कर नारेबाजी की।

पेराई सीजन शुरू होने के बाद भी अब तक चीनी मिल न चलाये जाने से किसान नाराज हैं। सैकड़ों की तादाद में वहां एकत्र किसानों ने पंचायत भवन का घेराव कर कहा कि उनकी मांग पूरी होने तक वे मंत्री को वहां से जाने नहीं देंगे। किसानों ने पंचायत भवन में जाना चाहा तो पुलिस ने रोक दिया, जिससे किसानों और पुलिस के बीच जमकर धक्कामुक्की भी हुई। इसके बाद गुस्साए किसानों ने गेट पर ही धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया, जिससे हाईवे पर एक तरफ का जाम लग गया। आखिरकार किसानों के प्रतिनिधिमंडल को मंत्री से मिलने पंचायत भवन के अंदर बुलाया गया।

प्रतिनिधिमंडल ने पंचायत भवन में जाकर मंत्री से बाहर आकर किसानों से बात करने की मांग की तो किसानों की नाराज़गी को देखते हुए मंत्री को बैठक बीच में ही छोड़कर बाहर आना पड़ा। मंत्री ने किसानों को आश्वासन दिया कि दो दिन में चीनी मिल चालू हो जाएगी और किसानों का पूरा गन्ना खरीदा जाएगा। किसानों का जो गन्ना मिल में है, उसे रोहतक और महम की चीनी मिलों में भेजा जा रहा है।

मंत्री के आश्वासन के बाद किसानों ने जाम तो खोल दिया लेकिन ताऊ देवीलाल पार्क जाकर फिर से धरने पर बैठ गए। उन्होंने कहा कि मंत्री के आश्वासन पूरा होने तक उनका धरना जारी रहेगा। तीन दिन में आश्वासनों पर काम शुरू नहीं होने की स्थिति में किसानों ने डीसी का घेराव करने की चेतावनी भी दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here