IRCTC के नाम पर हुआ फ्रॉड; दर्ज की गई FIR

168

नई दिल्‍ली : चीनी मंडी

धोखाधड़ी और घोटाले हमारे लिए कोई नई बात नहीं है। हर दिन कोई नया घोटाला सामने आता है, इस तरह के फर्जी घोटालों में लोगों ने बड़ी मात्रा में धन खो दिया है। अब रेल्वे से जुडा एक फर्जीवाडा सामने आया है, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने इसी नाम से मिलतेजुलते नाम से चल रही एक वेबसाइट का भांडाफोड किया है। रेलवे कॉर्पोरेशन ने उपयोगकर्ताओं को एक चेतावनी भरा ईमेल भेजकर www.irctctour.com नाम की वेबसाइट से सावधान रहने की चेतावनी दे डाली है।

भारतीय रेलवे के टिकटिंग पोर्टल द्वारा भेजे गए ईमेल में चेतावनी दी गई है कि, धोखाधड़ी वेबसाइट विभिन्न गलत गतिविधियों में शामिल है। आधिकारिक वेबसाइट के समान वेबसाइट का नाम रखकर, धोखेबाज टूर वाउचर और अन्य संवेदनशील जानकारी की पुष्टि करने के लिए उपयोगकर्ताओं को कह रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, IRCTC IT केंद्र द्वारा भेजे गए ईमेल में IRCTC के नाम से धोखाधड़ी की बुकिंग के लिए हाल ही में दो शिकायतें मिली हैं। ईमेल में धोखाधड़ी की वेबसाइट www.irctctour.com का उल्लेख किया गया है और कहा गया है कि,उनके वाउचर भी IRCTC के समान है। आईआरसीटीसी ने यह भी कहा है कि, रेलवे कार्यालय ने धोखाधड़ी वेबसाइट के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।

उपयोगकर्ताओं के रूप में आप क्या कर सकते हैं…

सबसे अच्छी सलाह है कि, जिन साइटों पर हम क्लिक करते हैं, उन पर कड़ी निगरानी रखें। उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि, वे अपना पासवर्ड नियमित रूप से बदलें और एक ही पासवर्ड को कई यूज़रनेम के लिए रखने से बचें। इसके अलावा, उपयोगकर्ताओं को अपना खाता नंबर साझा करने से बचना चाहिऐं। एटीएम कार्ड का विवरण जैसे पिन, सीवीवी, ओटीपी और ईमेल साझा मत किजीए। आम तौर पर, वैध वेबसाइट के अधिकारी (जैसे IRCTC ) कभी भी रिफंड या टिकट रद्द करने के लिए व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगते हैं। विशेष रूप से आईआरसीटीसी के साथ, उपयोगकर्ताओं को यह ध्यान देने की आवश्यकता है कि वेबसाइट ऑनलाइन रेलवे टिकट और खानपान सेवाएं प्रदान करने के लिए अधिकृत है। आईआरसीटीसी ईमेल में आगे सुझाव दिया गया है, सभी से अनुरोध है कि संचार के विभिन्न तरीकों के माध्यम से निकट लोगों के बीच जागरूकता पैदा करें।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here