महाराष्ट्र के जिलों के लिए आईएमडी द्वारा ताजा बारिश का अलर्ट जारी

109

पुणे: आईएमडी ने एक बार फिर महाराष्ट्र के पांच जिलों के लिए भारी से बहुत भारी बारिश (115.6 मिमी-204.4 मिमी) का अलर्ट जारी किया है, जो हाल ही में मूसलाधार बारिश, भूस्खलन और बाढ़ से प्रभावित थे। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 30-31 जुलाई को रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही पुणे, कोल्हापुर और सतारा जिलों के लिए भी चेतावनी जारी की है। केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने मंगलवार को कहा कि, पंचगंगा, वारणा , कृष्णा और येरला नदियां पहले से ही खतरे के निशान के ऊपर से बह रही हैं।

राज्य के जल संसाधन मंत्री जयंत पाटिल ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया की, अगर बारिश की मात्रा फिर से हाल के बारिश की तरह रही तो गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है। यदि 24 घंटे की अवधि में बारिश 200-300 मिमी की सीमा में रहती है, तो हम मुसीबत सामना करने में सक्षम है, लेकिन इससे ज्यादा बारिश हुई तो काफी गंभीर हालात निर्माण हो सकते है। पाटिल ने कहा, ‘हमने आईएमडी से 30-31 जुलाई को होने वाली भारी बारिश के बारे में और जानकारी हासिल करने को कहा है। इस बीच, हम भारी बारिश से पहले धीरे-धीरे पानी छोड़ कर राज्य में बांध के स्तर को कम करने की कोशिश कर रहे हैं।’

पाटिल ने कहा कि, हालांकि राज्य के बांधों से पानी धीरे-धीरे छोड़ा जा रहा है, लेकिन कुछ जगहों पर यह तेजी से कम नहीं हो रहा है। हम सांगली शहर क्षेत्र और कोल्हापुर में शिरोल तालुका में जल स्तर नीचे जाने का इंतजार कर रहे हैं। इसके अलावा राजापुर बांध से 3.28 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है।

व्हाट्सप्प पर चीनीमंडी के अपडेट्स प्राप्त करने के लिए, कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

WhatsApp Group Link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here