वॉल स्ट्रीट पर अब पानी भी होगा ट्रैड

182

न्यूयॉर्क: पानी बहुत ही मूल्यवान है और इसकी किल्लत भविष्य में हो सकती है। अब इसे बचाने के लिए कई उपाय किये जा रहे है। अब तक आपने क्रूड आयल, गोल्ड और अन्य वस्तु का व्यापर होता सुना होगा लेकिन अब वॉल स्ट्रीट पर पानी का भी ट्रैड होगा। दुनिया के सबसे बड़े वायदा एक्सचेंज CME Group ने 17 सितंबर को Nasdaq Veles California Water Index पर नए फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट की घोषणा की। CME Group द्वारा इसे 2020 तक लॉंच करने की योजना है।

Equity Index and Alternative Investment Products of CME Group के ग्लोबल हेड Tim McCourt ने कहा की, 2025 तक दुनिया की आबादी का लगभग दो-तिहाई हिस्सा पानी की कमी का सामना करने की उम्मीद है। साथ ही पानी की कमी दुनिया भर के व्यवसायों और समुदायों के लिए और विशेष रूप से 1.1 बिलियन डॉलर के कैलिफोर्निया जल बाजार के लिए एक बढ़ता जोखिम प्रस्तुत करता है। यह अनुबंध Nasdaq के साथ हमारी मजबूत साझेदारी पर आधारित है।

Nasdaq ग्लोबल इंफोर्मेशन सर्विसेज के कार्यकारी उपाध्यक्ष और प्रमुख लॉरेन डिलार्ड ने कहा, Nasdaq Veles California Water Index वेरिफाइबल प्राइस डिस्कवरी के माध्यम से वॉटर मार्केट प्रतिभागियों के लिए बेहतर परिणाम देने में मदद करेगा। CME Group के साथ हमारे सहयोग में एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधन के प्रबंधन के आसपास अधिक पारदर्शिता देने की ताकद है।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here