माइकल मैकडॉगल द्वारा ग्लोबल शुगर व्यू – एपिसोड 2

430

ब्राजील के चीनी / इथेनॉल मिक्स पहेली में इथेनॉल कहीं खो गया है। पिछले साल चूंकि कोरोना महामारी के कारण ईंधन की खपत कम हो गई थी, ब्राजील ने चीनी उत्पादन पर बड़ा जोर दिया, लेकिन उसके बाद इथेनॉल की कीमतें धीरे-धीरे वापस बढ़ रही हैं। हालांकि, चीनी की उच्च कीमतों के चलते इथेनॉल निर्यात के लिए पर्याप्त रूप से चीनी से पिछड़ रही है।शुष्क मौसम के कारण गन्ना फसल प्रभावित होने के साथ, इथेनॉल की जगह चीनी उत्पादन को जादा तवज्जो दिया जा रहा हैं।जिसके चलते इथेनॉल उत्पादन पिछड़ रहा है।

कोरोना महामारी के दौरान गोता लगाने के बाद कच्चे तेल की कीमतों में सुधार देखा गया था, लेकिन नए वायरस ने फिर से सब खेल बिगाड़ दिया है।यूएस शेल तेल उत्पादन के नवीनीकरण और ओपेक की उनके अनिवार्य उत्पादन में कटौती करने की क्षमता के बारे में चिंता है। सबसे हालिया उथल-पुथल के बाद सउदी ने घोषणा की कि वे 1.0 मिलियन बैरल उत्पादन वापस लाएंगे। भारत में COVID लहर ने काफी प्रभावित किया है। देश में वायरस के मामलों में वृद्धि का सीधा असर कच्चे तेल के आयात पर पड़ा है और भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक है।

हालाँकि, अमेरिका ने उनके टीकाकरण कार्यक्रम को आगे बढ़ाया है। 42% वयस्क आबादी अब पूरी तरह से टीकाकरण कर चुकी है। न्यूयॉर्क ने घोषणा की है कि,वह 19 मई तक अधिकांश COVID प्रतिबंध हटा देगा, और न्यू जर्सी सूट का पालन करेगा। कैलिफ़ोर्निया 15 जून तक COVID प्रतिबंध हटा रहा है। हम यह भी देख रहे हैं कि रूस और चीन के अपवाद के साथ पश्चिमी और पूर्वी यूरोप में मामले घट रहे हैं और चीन पहले से ही वायरस के मामलों को नियंत्रित करने में कामयाब रहा है, भले ही वे अपने टीकाकरण में पीछे हैं। इसलिए दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं आखिरकार बेहतर दिख रही हैं और यूरोप में भी हालात काफी सुधरते दिखाई दे रहें है।

विश्व अर्थव्यवस्था के सबसे बड़े ड्राइवरों के पुनरुद्धार से ईंधन की खपत में वृद्धि होगी। आज गैसोलीन और हीटिंग ऑयल (डीजल और जेट ईंधन) दोनों हाल के उच्च स्तर को पार कर के उपर चले गये है। क्रूड भी उसी दिशा में बढ़ रहा है। सोमवार की शाम को ब्राज़ील की वर्तमान हाइड्रोजेन इथेनॉल समता 15.34 थी। निर्जल इथेनॉल 16.43 था। हाइड्रोजेन इथेनॉल ने आज 3% रैली दिखाई है।

माइकल मैकडोगल पैरागॉन ग्लोबल मार्केट्स, एलएलसी, न्यूयॉर्क, यूएसए में प्रबंध निदेशक हैं। वह 35 वर्षों से कमोडिटी फ्यूचर्स में सक्रिय हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here