किसानों केलिए आरहे अच्छे दिन: ३००० रुपया प्रति क्विंटल दाम से बेचीं जाएगी चीनी

1202

कोल्हापुर: २१ मई २०१८ : कम दाम में चीनी बेचने केलिए मजबूर चीनी मीलों को और किसानों को बड़ी राहत देते हुए सरकार कि तरफ से, अब चीनी ३००० रुपया प्रति क्विंटल दाम से चीनी बेचने कि घोषणा जल्द ही होने जा रहि है. सरकार शीघ्र ही इस फैसले कि घोषणा करने जा रही है.इस फैसले से किसानों को अच्छे दिन और चीनी मिलोंको राहत मिलने कि उम्मीद है.

देश में चीनी का उत्पादन बढ़ने से गन्ना किसानोंको न्युन्यतम खुदरा मूल्य यानी एफारपी देने में भी चीनी मिलोंको बड़ी कठिनाई हो रही थी. इस परिपेक्ष में महाराष्ट्र सहित देश कि विभिन्न संघटन और दलों से चीनी कि कम से कम ३२०० रूपया दाम तय करने कि मांग जोर पकड़ने लगी थी. केंद्र सरकार के कृषिमूल्य आयोग कि और से गन्ने कि निर्धारित ३२०० रूपया प्रति क्विंटल दाम को लागू करने कि मांग कोल्हापुर जिले के चीनी मीलों ने कि थी.

चीनी के दाम ३४०० – ३५०० से गिरकर २३०० – २४०० रुपया प्रति क्विंटल के निचले स्तर पर आ गए थे. इससे किसानोंको एफारपी कि रकम अदा करना भी मिलों केलिए कठिन हो गया था. कोल्हापुर जिले के सभी चीनी मिलों के शीर्षस्थ अधिकारियोने प्रति क्विंटल ३२०० रुपया प्रति क्विंटल दाम देने कि मांग रखी थी. इसी मांग को ध्यान रखते हुए सरकार ३००० प्रति क्विंटल दाम से चीनी बेचने का आदेश शीघ्र ही जारी करने जा रही है.

SOURCEChiniMandi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here