सरकार ने राज्य सभा में पेश किये अनुमानित चीनी उत्पादन के आंकड़े

1279

नई दिल्ली : चीनी मंडी

खाद्य और उपभोक्ता मामलों के राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे ने राज्य सभा में एक लिखित जवाब में कहा की, खराब मौसम के कारण 2019-20 चीनी सीजन में भारत का चीनी उत्पादन 273 लाख टन होने का अनुमान है। चालू चीनी सीजन 2019-20 के दौरान, कुछ राज्यों में, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में चीनी मिलों ने पिछले साल की तुलना में इस सीजन में थोडा जल्दी गन्ना पेराई शुरू कर दिया है।

हालांकि, मंत्री ने कहा, “वर्तमान चीनी सीजन में देश में चीनी का उत्पादन 273 लाख टन होने का अनुमान है जबकि पहली अक्टूबर 2019 को 140 लाख टन का कैरीओवर स्टॉक बचा हुआ था। अत: चालू चीनी सीजन में चीनी की कुल उपलब्धता 413 लाख टन की होगी जबकि देश में चीनी की सालाना खपत 260 लाख टन की होती है।”

मंत्री ने कहा की निकट भविष्य में देश में चीनी की कमी नहीं होगी। महाराष्ट्र में चीनी सीजन 2019-20 में चीनी उत्पादन में गिरावट मुख्य रूप से गन्ने की कम उपलब्धता और भारी बारिश के कारण है।

एक अलग प्रश्न के उत्तर में, उन्होंने बताया कि, उद्योग के सूत्रों के अनुसार, 22,000 टन कच्ची चीनी की आपूर्ति के लिए एक भारतीय चीनी मिल और चीन के COFCO निगम के बीच एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गया है।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here