चीनी मिलों को इथेनॉल पंप लगाने के लिए मिल सकती है मदद

452

मुंबई: भारत में चीनी मिलें चीनी की अपेक्षित बिक्री में कमी और चीनी अधिशेष से परेशान है। इसलिए, सरकार चीनी मिलों की वित्तीय स्थिति को मजबूत करने के लिए इथेनॉल उत्पादन पर जोर दे रही है।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने संकेत दिए हैं कि जल्द ही देश में एथेनॉल की बिक्री के लिए पंप लगाए जा सकते हैं। आपको बता दें कि देश में इस समय एथेनॉल की बिक्री के लिए एक भी पंप भी नहीं है। हाल ही में, नितिन गडकरी ने कहा था कि चीनी मिल अपने परिसर में इथेनॉल ईंधन पंप स्थापित करें।

रिपोर्टों के अनुसार, महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक द्वारा चीनी मिलों के लिए आसान वित्त पोषण की अनुमति देकर राज्य सरकार भी इथेनॉल के उच्च उत्पादन के लिए मदद करने के लिए तैयार है।

महाराष्ट्र स्टेट कोऑपरेटिव शुगर फैक्ट्रीज़ फेडरेशन (MSCSFF) के एक अधिकारी ने कहा, “चीनी मिलें जो इथेनॉल का उत्पादन कर रही हैं, अगर मांग हो तो इसे सीधे ग्राहकों को बेच सकती हैं।”

टीवीएस मोटर कंपनी ने भारत की पहली इथेनॉल मोटरसाइकिल लॉन्च की, जिससे इथनॉल की मांग में बढ़ोतरी हो सकती है। इसके पहले चरण में, इसे भारत के प्रमुख गन्ना उत्पादक राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और कर्नाटक में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी इथेनॉल मोटरसाइकिल बनाने में सहायता प्राप्त करने के लिए चीनी मिलों के साथ भी गठजोड़ कर सकती है।

केंद्र सरकार का 2030 तक पेट्रोल के साथ 20 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रित करने का लक्ष्य है। साखर परिषद 20-20 के दौरान, गडकरी ने कहा था, “अगले दो वर्षों में इथेनॉल का बाजार Rs 50,000 करोड़ तक बढ़ेगा और 2 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ने की क्षमता है। हम चाहते हैं की हर चीनी मिल जो इथेनॉल का उत्पादन करता है वे अपना खुद का इथेनॉल पंप बनाए।”

इससे पहले, महाराष्ट्र के चीनी आयुक्त, श्री शेखर गायकवाड़ ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को राज्य में गन्ने के रस से इथेनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने और सरकार से समर्थन के अनुरोध का प्रस्ताव पेश किया था।

महाराष्ट्र में चीनी मिलें चीनी कीमतों में कमी, अधिशेष स्टॉक और गन्ना बकाया जैसे मुद्दों का सामना कर रही हैं, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इथेनॉल का उत्पादन चीनी मिलों को वित्तीय स्थिति में सुधार करने और गन्ना बकाया को दूर करने में मदद करेगा।

यह न्यूज़ सुनने के लिए इमेज के निचे के बटन को दबाये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here