हरियाणा: नई करनाल चीनी मिल आज से होगी शुरू; मुख्यमंत्री करेंगे उद्घाटन

111

करनाल :एक महीने से अधिक के परीक्षण के बाद, नई करनाल सहकारी चीनी मिल सोमवार (8 नवंबर) से परिचालन शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सोमवार को मिल के बिजली उत्पादन प्लांट के उद्घाटन के साथ साथ मिल और पेराई सत्र का भी उद्घाटन करेंगे। नई मिल के शुरू होने से इसकी पेराई क्षमता 3,500 टन प्रति दिन (टीसीडी) हो जाएगी, पुरानी मिल की क्षमता 2,200 टीसीडी थी।

नई मिल पर कुल 263 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं और इससे 18 मेगावाट बिजली भी पैदा होगी। क्षमता में वृद्धि के साथ, आवंटित क्षेत्र के लगभग 8 से 10 लाख टन अधिशेष गन्ना, जो पहले मिल की कम क्षमता के कारण अन्य चीनी मिलों को आवंटित किया गया था, अब यहां पेराई के लिए आएगा। करनाल सहकारी चीनी मिल के एमडी अदिति ने कहा, हमने 8 अप्रैल से 16 मई के बीच एक परीक्षण किया, जो सफल रहा।

पुरानी मिल में हर साल पेराई सीजन में रोड़ा बन जाता था, जिससे किसानों में नाराजगी थी। सीएम खट्टर ने 20 जनवरी, 2018 को नई चीनी मिल की आधारशिला रखी थी। 18 नवंबर, 2019 को काम आवंटित किया गया था और समय सीमा 25 अक्टूबर, 2020 तय की गई थी, लेकिन कोविड लॉकडाउन के कारण 8 अप्रैल को परीक्षण शुरू किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here