उत्तर प्रदेश में 19 जुलाई से अत्यधिक बारिश की संभावना

101

नई दिल्ली: आईएमडी ने उत्तर प्रदेश में 19 जुलाई से अत्यधिक बारिश की चेतावनी दी है। 1 जून से 15 जुलाई के बीच 77.3 मिमी बारिश के साथ उत्तर प्रदेश में शुक्रवार तक बड़ी कम बारिश दर्ज की गई है, लेकिन आईएमडी ने चेतावनी दी है कि 19 जुलाई से अत्यधिक वर्षा होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान से उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश एकमात्र ऐसा राज्य था, जहां 77.3 मिमी बारिश हुई, जो कि इस अवधि के लिए अपेक्षित 220 मिमी से 65 प्रतिशत कम है।

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में प्रशासन ने तट पर रहने वाले लोगों को भाटसा नदी के प्रति सचेत किया है, क्योंकि भारी बारिश के कारण बांध में जल स्तर बढ़ रहा है। भाटसा बांध में जल स्तर था शाम 5.30 बजे 134.08 मीटर था और जलाशय के गेट कभी भी खुलने की संभावना है, जिससे आसपास के गांवों में बाढ़ आने की संभावना है। प्रशासन ने नदी के किनारे स्थित गांवों को अलर्ट कर दिया है।छत्तीसगढ़ में पिछले एक महीने में बारिश से संबंधित घटनाओं और अन्य प्राकृतिक आपदाओं में 26 लोगों की जान चली गई, जहां पिछले कुछ दिनों में दक्षिण बस्तर में भारी बारिश हुई है, जिससे नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

मुंबई के सात जलाशयों में सामूहिक जल भंडार केवल 10 दिनों में 60% तक बढ़ गया है।जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार और भारी बारिश से मुंबई को पीने के पानी की आपूर्ति करने वाले सात जलाशयों के सामूहिक जल भंडार में पांच गुना की प्रभावशाली वृद्धि हुई है।शहर को पीने के पानी की आपूर्ति ऊपरी वैतरणा, मोदक सागर, तानसा, मध्य वैतरणा, भातसा, विहार और तुलसी झीलों से होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here