HPCL जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में इथेनॉल-मिश्रित पेट्रोल लाने वाली पहली कंपनी बनी

186

नई दिल्ली : हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) जम्मू-कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र में इथेनॉल-मिश्रित पेट्रोल की आपूर्ति शुरू करने वाली पहली तेल कंपनी बन गई है। एचपीसीएल ने एक बयान में कहा कि, लद्दाख क्षेत्र को ईंधन की आपूर्ति उसके लेह डिपो से की जाती है, जो 11,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। लद्दाख क्षेत्र में इतनी ऊंचाई/निम्न तापमान पर इथेनॉल-मिश्रित पेट्रोल लाने वाली एचपीसीएल देश की पहली तेल विपणन कंपनी बन गई है।

सरकार ने तेल कंपनियों को कार्बन उत्सर्जन में कटौती और तेल आयात बिल को कम करने में मदद करने के लिए पेट्रोल में इथेनॉल मिलाने का आदेश दिया है। 2025 तक पेट्रोल में 20 फीसदी इथेनॉल मिलाने का लक्ष्य रखा गया है। एचपीसीएल का लेह डिपो, जिसे 2018 में 4,450 किलोलीटर के कुल टैंकेज के साथ चालू किया गया था, देश के सबसे उत्तरी हिस्से में एक महत्वपूर्ण तेल डिपो है क्योंकि यह सीमाओं पर तैनात भारतीय सशस्त्र बलों की स्थानीय मांग और आवश्यकताओं को पूरा करता है।

बयान में कहा गया है, एचपीसीएल देश की पहली तेल विपणन कंपनी भी थी, जिसने जम्मू और कश्मीर क्षेत्र में स्थित अपने खुदरा दुकानों से इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल की बिक्री शुरू की। एचपीसीएल ने कहा कि, इथेनॉल 21वीं सदी के भारत की प्रमुख प्राथमिकताओं में से एक बन गया है। इथेनॉल पर ध्यान बेहतर पर्यावरण के लिए मदद कर रहा है और किसानों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव भी ला रहा है। एचपीसीएल की ये पहल 2025 तक पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण के लक्ष्य को प्राप्त करने के हमारे देश के प्रयासों को बढ़ावा देगी।

व्हाट्सप्प पर चीनीमंडी के अपडेट्स प्राप्त करने के लिए, कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.
WhatsApp Group Link

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here