खाद्य कीमतों में वृद्धि से लोगों में चिंता: आईएमएफ

52

वॉशिंगटन: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि, कोविड -19 महामारी से संबंधित आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों और परिवहन लागत में वृद्धि के कारण वैश्विक खाद्य कीमतें कई साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई हैैं। 2020 से 2021 में अंतरराष्ट्रीय खाद्य कीमतों में लगभग 25 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है, और इस साल के अंत में उनके स्थिर होने की उम्मीद है।

हालांकि, महामारी से पहले खाद्य मूल्य मुद्रास्फीति बढ़ने लगी थी। 2018 की गर्मियों में, चीन अफ्रीकी स्वाइन बुखार के प्रकोप की चपेट में आ गया था, जिसने चीन के अधिकांश हॉग झुंड को मिटा दिया, जो दुनिया के 50 प्रतिशत से अधिक हॉग का प्रतिनिधित्व करता है। इसने 2019 के मध्य तक चीन में पोर्क की कीमतों को एक सर्वकालिक उच्च स्तर पर भेज दिया, जिससे दुनिया भर के कई क्षेत्रों में पोर्क और अन्य पशु प्रोटीन की कीमतों पर प्रभाव पड़ा। यूएस-चीन व्यापार विवाद के दौरान यूएस पोर्क और सोयाबीन पर चीनी आयात शुल्क लगाने से यह और बढ़ गया था।

महामारी की शुरुआत में, खाद्य आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान, खाद्य सेवाओं (जैसे बाहर खाने) से खुदरा किराना और उपभोक्ता भंडार (अमेरिकी डॉलर की तेज सराहना के साथ युग्मित) ने कई देशों में उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांकों को आगे बढ़ाया। उपभोक्ता खाद्य मुद्रास्फीति अप्रैल 2020 में चरम पर थी, भले ही खाद्य और ऊर्जा सहित प्राथमिक वस्तुओं की उत्पादक कीमतों में तेजी से गिरावट आ रही थी, क्योंकि प्राथमिक खाद्य वस्तुओं की मांग बाधित हो गई थी।हालांकि, 2020 की गर्मियों की शुरुआत में, विभिन्न उपभोक्ता खाद्य कीमतों में नरमी आई थी, जिससे कई देशों में उपभोक्ता खाद्य मुद्रास्फीति में कमी आई।

साथ ही, आईएमएफ अर्थशास्त्रियों ने लिखा है, पिछले 12 महीनों में समुद्री माल ढुलाई दरों में दो से तीन गुना वृद्धि हुई है, जबकि कुछ क्षेत्रों में उच्च पेट्रोल की कीमतें और ट्रक चालक की कमी सड़क परिवहन सेवाओं की लागत को बढ़ा रही है। उच्च परिवहन लागत अंततः उपभोक्ता खाद्य मुद्रास्फीति को बढ़ाएगी। अप्रैल 2020 में अपने गर्त से, अंतरराष्ट्रीय खाद्य कीमतों में 2014 के बाद से मई 2021 को अपने उच्चतम स्तर पर 47.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। मई 2020 और मई 2021 के बीच, सोयाबीन और मकई की कीमतों में क्रमशः 86 और 111 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।

व्हाट्सप्प पर चीनीमंडी के अपडेट्स प्राप्त करने के लिए, कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.
WhatsApp Group Link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here