इंडिया रेटिंग्स ने भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान घटाकर 10.1 प्रतिशत किया

42

मुंबई: इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (Ind-Ra) ने Covid – 19 संक्रमण की दूसरी लहर और टीकाकरण की धीमी गति के चलते वित्त वर्ष 2022 के जीडीपी विकास दर को संशोधित करते हुए 10.4 प्रतिशत के पिछले प्रक्षेपण से 10.1 प्रतिशत कर दिया है।

Ind-Ra ने कहा कि, Covid – 19 की दूसरी लहर का प्रभाव उतना भयावह नहीं होगा क्योंकि केंद्र और राज्य सरकार की तैयारियां, स्थानीय लॉकडाउन और टीकाकारण पर जोर देने से प्रभाव कुछ हद तक सिमित रह सकता है। Ind-Ra ने कहा कि, भारत के मौसम विभाग द्वारा 2021 के लिए अच्छी रबी की फसल और सामान्य मानसून के पूर्वानुमान की संभावनाओं के मद्देनजर ग्रामीण मांग में स्थिरता बनी रहने की संभावना है। हालाँकि शहरी मांग अभी भी ठीक हो रही है और संक्रमण की दूसरी लहर से प्रतिकूल रूप से प्रभावित हो सकती है।

इंडिया रेटिंग्स ने कहा है कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर का आर्थिक प्रभाव इतना ज्यादा नहीं होगा जैसा कि पहली लहर का पड़ा था। इसकी वजह, पहली लहर के चरम पर पहुंचने के समय जितने मामले थे उसके मुकाबले दूसरी लहर में दैनिक मामलों की संख्या तीन गुणा तक पहुंच जाने के बावजूद लॉकडाउन स्थानीय स्तर तक ही सीमित रखा जा रहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here