स्विस बैंक के काले धन वाले खाताधारक बेनकाब, भारत सरकार को मिली जानकारी

290

नई दिल्ली: काले धन की जानकारी हासिल करने में मोदी सरकार को बड़ी कामयाबी हासिल की है। भारत सरकार को स्विट्जरलैंड की सरकार ने काले धन वाले खाताधारकों के बैंक खातों से जुड़ी जानकारी सौंपी है।

स्विट्जरलैंड के टैक्स विभाग ने कहा कि काले धन की अगली जानकारी भारत सरकार को साल 2020 में सौंपी जाएगी। गौरतलब है कि स्विट्जरलैंड में दुनिया के 75 देशों के करीब 31 लाख खातेधारक हैं। इनमें भारत के कई खाताधारक भी हैं।

सरकारी सूत्रों का कहना है कि उन्हें जो जानकारी मिली है उसमें सभी खाते गैरकानूनी नहीं हैं। सरकारी एजेंसियां अब इस मामले में जांच शुरू करेंगी, जिसमें खाताधारकों के नाम, उनके खाते की जानकारी को बटोरा जाएगा और कानून के हिसाब से कार्रवाई की जाएगी।

विदेश में जमा काला धन वापस हिंदुस्तान लाना मोदी सरकार के लिए वर्ष 2014 और 2019 का बड़ा चुनावी मुद्दा रहा था। अब काले धन के खिलाफ इस लड़ाई में मोदी सरकार को अब जाकर कामयाबी मिली है।

इससे पहले जून 2019 में स्विस नेशनल बैंक की ओर से जारी एक रिपोर्ट में बताया गया था कि स्विस बैंकों में भारतीयों द्वारा जमा राशि में गिरावट आई है। प्राप्त 2018 के आंकड़ों के मुताबिक भारतीयों का अब 6757 करोड़ रुपये ही स्विस बैंकों में जमा है। हालांकि, इसमें से कितना काला धन है और कितना नहीं, इसकी जानकारी स्विस बैंकों की ओर से नहीं दी गई थी। पिछली रिपोर्ट में भी ये सामने आया था कि स्विट्जरलैंड द्वारा भारत को सौंपी गई जानकारी में इतनी तो सूचना है कि वहां बैंकों में पैसा रखने वालों के खिलाफ मजबूत केस तैयार किया जा सके।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here